h n

सहारनपुर दंगा : दलितों के खिलाफ एक राजनीतिक साजिश

बाबासाहेब आंबेडकर के जन्मोत्सव पर निकाली गई शोभायात्रा को लेकर दलित और मुसलमान तथा महाराणा प्रताप की जयंती के उपलक्ष्य में निकाली गई शोभायात्रा को लेकर राजपूत और दलित एक-दूसरे के सामने हैं। व्यापक दृष्टिकोण से देखा जाए तो ऐसा लगता है कि दोनों ही फसाद किसी न किसी रूप में पूर्व-नियोजित हैं। पढ़ें तेजपाल सिंह ‘तेज’ का विश्लेषण :

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार बनने के तुरन्त बाद सहारनपुर जिले में 13 अप्रैल, 2017 को डॉ. भीमराव आंबेडकर शोभा यात्रा निकालने के दौरान बवाल हो गया था। इस बवाल ने कुछ ही देर में साम्प्रदायिक रूप ले लिया। दलित-मुसलमान आमने सामने आ गए और पथराव व आगजनी हुई। कहा यह गया कि यह शोभायात्रा प्रशासन की अनुमति के बिना निकाली जा रही थी। पथराव में कुछ लोगों को चोटें आई लेकिन पुलिस ने मौके पर पहुंच कर हालात को काबू में कर लिया। तनाव के मद्देनजर इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया। इस प्रशासनिक भूमिका से सरकार ने मान लिया कि अब शांति हो गई। गौरतलब है कि पथराव में चार भाजपा कार्यकर्तां भी घायल हुए। इसका सीधा सा अर्थ यह है कि भाजपा के लोग भी दंगे में शामिल थे। इस पक्ष से या उस पक्ष से या फिर फसाद को हवा देने के मूड में।

भाजपा सांसद की अगुआई में कमिश्नर की गाड़ी तोड़ दी गई। तोड़-फोड़ के चलते सहारनपुर-रुड़की-देहरादून हाईवे पर आवागमन भी बाधित हो गया। प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) दलजीत चौधरी ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है। और कहते भी क्या? उनका कहना था कि वहां शोभा-यात्रा को निकालने के लिए अनुमति नहीं दी गई थी। घटना में जो भी दोषी हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, सड़क दूधली में डा. भीमराव आंबेडकर शोभायात्रा निकालने को लेकर भाजपा सांसद राघव लखन पाल शर्मा, पूर्व विधायक राजीव गुंबर आदि भाजपा नेता गुरुवार सुबह से ही प्रशासन से अनुमति लेने के लिए प्रयासरत थे। दो घंटे तक चली बैठक में तय हुआ कि शोभायात्रा गांव के बाहर से ही निकाली जाएगी। दरअसल, उस समय भाजपा के सांसद द्वारा बाबासाहेब आंबेडकर के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में एक शोभायात्रा निकालकर बाबासाहेब को भी साम्प्रदायिक रंग में रंगने का काम किया था।

बाबासाहेब आंबेडकर के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में निकाली गई शोभायात्रा के समय हुए दंगे थमे भी नहीं थे कि उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में जुलूस और शोभायात्राओं को लेकर 15 दिन के भीतर दूसरी बार उपद्रव हुआ। ताज़ा मामले में 5 मई, 2017 को महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा को लेकर राजपूत-दलित आपस में भिड़ गए अथवा भिड़ा दिए गए। मारपीट और दंगे के दौरान ठाकुरों ने दलितों के साथ जमकर मारपीट की। दलितों के क़रीब दो दर्जन घरों में आग भी लगा दी। इस उपद्रव में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 15 से ज़्यादा लोग घायल हो गए। पुलिस ने अब तक 17 लोगों को गिरफ्तार किया है। किंतु अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि गिरफ्तार हुए लोग कौन से पक्ष के हैं।

इस घटना के बाद, वहीं 9 मई, 2017 को मुख्यमंत्री योगी का मेरठ दौरा हुआ। इस दौरान योगी दलितों की बस्ती शेरगढ़ी गए किंतु इस मौंके पर उन्होंने शेरगढ़ी घुसने वाले मार्ग के शुरु में लगी बाबासाहेब की मूर्ति पर माल्यार्पण नहीं किया। जबकि भाजपा जन सभाओं में बार-बार बाबासाहेब आंबेडकर के नाम की माला जपने से बाज नहीं आती। योगी द्वारा बाबासाहेब की उपेक्षा किए जाने से दलितों में नाराजगी का ज्वार आ गया और योगी के विरूद्ध न केवल नारेबाजी हुई, अपितु रोष भरा प्रदर्शन भी किया। घटना की आग सहारनपुर तक पहुँची कि दलितों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। इस पर योगी ने सहारनपुर की घटनाओं पर नाराजगी तो जाहिर की किंतु शेरगढ़ी में बाबासाहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण न करने पर खेद प्रकट नहीं किया। दरअसल, दोनों ही बार की सहारनपुर घटनाओं में दलितों को साधा गया है और उनके आक्रोश को दबाने के लिए राजनीति ने गैर-दलितों को इस्तेमाल किया है। इससे जातीय वैमनस्य फैलाने की साजिश प्रतीत होती है।

अमर उजालाके मुताबिक, यह बवाल आंबेडकर की मूर्ति तोड़ने को लेकर हुआ है। ‘इंडियन एक्सप्रेस का कहना है, ‘पुलिस पर भी हमला किया गया। क़रीब दो हज़ार ठाकुरों ने शब्बीरपुर के 25 घर जला दिए। शब्बीरपुर की तरफ़ जा रही पुलिस को रास्ते में ही ठाकुरों ने रोड जाम करके रोक दिया। पुलिस और फायर ब्रिगेड को शब्बीरपुर पहुंचने में दो घंटे लग गए।’ सोचने की बात ये है कि अखबार ने यह खुलासा नहीं किया कि घर किनके जलाए गए। जाहिर है कि ये काम ठाकुरों ने ही किया जिन्होंने पुलिस तक को नहीं बख्शा। पुलिस और फायर ब्रिगेड को शब्बीरपुर पहुंचने में दो घंटे लग गए। क्यों?

बाबासाहेब आंबेडकर के जन्मोत्सव पर निकाली गई शोभायात्रा को लेकर दलित और मुसलमान तथा महाराणा प्रताप की जयंती के उपलक्ष्य में निकाली गई शोभायात्रा को लेकर राजपूत और दलित एक-दूसरे के सामने हैं। व्यापक दृष्टिकोण से देखा जाए तो ऐसा लगता है कि दोनों ही फसाद किसी न किसी रूप में पूर्व-नियोजित हैं।

भारतीय समाज में होने वाले तमाम दंगे अब तक तो भाजपा को ही लाभ पहुचाने वाले सिद्ध हुए हैं लेकिन यहाँ क्या कहा जा सकता है?

यूँ सहारनपुर वाले दूसरे दंगे में जिस एक और संगठन का नाम सबसे आगे आ रहा है, वो है भीम आर्मी। इस संगठन स्थापना एडवोकेट चंद्रशेखर आजाद ने दलित समुदाय के सम्मान और अधिकार की रक्षार्थ जुलाई 2015 में किया था। इस संगठन का पूरा नाम ‘भीम आर्मी भारत एकता मिशन’  है। भीम आर्मी पहली बार अप्रैल 2016 में हुई जातीय हिंसा के बाद सुर्खियों में आई थी। दलितों के लिए लड़ाई लड़ने का दावा करने वाले चंद्रशेखर की भीम आर्मी से आसपास के बहुत से  दलित युवा जुड़ गए हैं। चंद्रशेखर का कहना है कि भीम आर्मी का मकसद दलितों की सुरक्षा और उनको उनका हक दिलवाना है, लेकिन इसके लिए वह हर तरीके को आजमाने का दावा भी करते हैं। यही दावा तो आरएसएस द्वारा पोषित सैनिक दल जैसे शिव सेना, हनुमान सेना, हिन्दु युवा वाहिनी, हिन्दु रक्षक दल और न जाने ही कितने सैनिक दल भी तो करते हैं। केन्द्र और कई राज्यों में भाजपा की सरकार आने के बाद तो न जाने कितने ही हिन्दू सैनिक दल पैदा हो गये जिनमें से खास हैं –  गोरक्षा के नाम पर जन्मते कुकुरमुत्ते आतंकवादी घटक।

इन हालातों में यह समझने की जरूरत है कि यदि भाजपा और इसके समर्थक आंतकी घटकों का सहारनपुर जैसा ही उपक्रम रहा तो वो दिन दूर नहीं कि जब दलित और मुसलमानों के भी बीच ऐसी ही  अनेक जातीय सेनाएं उत्पन्न हो जाएंगी।


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। एफपी बुक्‍स के नाम से जारी होने वाली ये किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, सस्‍क‍ृति व सामाजिक-राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के साथ-साथ इसके सूक्ष्म पहलुओं को भी गहराई से उजागर करती हैं। डॉ. आम्बेडकर के बहुआयामी व्यक्तित्व व कृतित्व पर केंद्रित पुस्तक फारवर्ड प्रेस बुक्स से शीघ्र प्रकाश्य है। अपनी प्रति की अग्रिम बुकिंग के लिए फारवर्ड प्रेस बुक्स के वितरक द मार्जिनालाज्ड प्रकाशन, इग्नू रोड, दिल्ल से संपर्क करें। मोबाइल : +919968527911

फारवर्ड प्रेस  बुक्स से संबंधित अन्य जानकारियों के लिए आप हमें  मेल भी कर सकते हैं । ईमेल   : info@forwardmagazine.in

लेखक के बारे में

तेजपाल सिंह तेज

लेखक तेजपाल सिंह तेज (जन्म 1949) की गजल, कविता, और विचार की कई किताबें प्रकाशित हैं- दृष्टिकोण, ट्रैफिक जाम है आदि ( गजल संग्रह), बेताल दृष्टि, पुश्तैनी पीड़ा आदि ( कविता संग्रह), रुन-झुन, चल मेरे घोड़े आदि ( बालगीत), कहाँ गई वो दिल्ली वाली ( शब्द चित्र) और अन्य। तेजपाल सिंह साप्ताहिक पत्र ग्रीन सत्ता के साहित्य संपादक और चर्चित पत्रिका अपेक्षा के उपसंपादक रहे हैं। स्टेट बैंक से सेवानिवृत्त होकर इन दिनों अधिकार दर्पण नामक त्रैमासिक का संपादन कर रहे हैं। हिन्दी अकादमी (दिल्ली) द्वारा बाल साहित्य पुरस्कार ( 1995-96) तथा साहित्यकार सम्मान (2006-2007) से सम्मानित।

संबंधित आलेख

वोट देने के पहले देखें कांग्रेस और भाजपा के घोषणापत्रों में फर्क
भाजपा का घोषणापत्र कभी 2047 की तो कभी 2070 की स्थिति के बारे में उल्लेख करता है, लेकिन पिछले दस साल के कार्यों के...
शीर्ष नेतृत्व की उपेक्षा के बावजूद उत्तराखंड में कमजोर नहीं है कांग्रेस
इन चुनावों में उत्तराखंड के पास अवसर है सवाल पूछने का। सबसे बड़ा सवाल यही है कि विकास के नाम पर उत्तराखंड के विनाश...
मोदी के दस साल के राज में ऐसे कमजोर किया गया संविधान
भाजपा ने इस बार 400 पार का नारा दिया है, जिसे संविधान बदलने के लिए ज़रूरी संख्या बल से जोड़कर देखा जा रहा है।...
केंद्रीय शिक्षा मंत्री को एक दलित कुलपति स्वीकार नहीं
प्रोफेसर लेल्ला कारुण्यकरा के पदभार ग्रहण करने के बाद राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की विचारधारा में आस्था रखने वाले लोगों के पेट में...
आदिवासियों की अर्थव्यवस्था की भी खोज-खबर ले सरकार
एक तरफ तो सरकार उच्च आर्थिक वृद्धि दर का जश्न मना रही है तो दूसरी तरफ यह सवाल है कि क्या वह क्षेत्रीय आर्थिक...