h n

‘यूजीसी के अलाेकतांत्रिक कदम का विरोध हो’

यूजीसी द्वारा फारवर्ड प्रेस को अपनी कथित ‘मान्यता’ सूची से बाहर करने पर विकाश सिंह मौर्य कहते हैं कि यह समाज को शिक्षा से वंचित करने षड्यंत्र है। पढ़िए उनकी टिप्पणी :

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा वैज्ञानिक मिजाज समाज वैज्ञानिक पत्रिकाओं को बिना किसी विधिवत जांच-पड़ताल और पूर्वसूचना के अपनी लिस्ट से बाहर कर देना अलोकतांत्रिक और शिक्षा विरोधी फैसला है। हम इसका विरोध करते हैं। हमारे विरोध का प्रमुख कारण यह है कि यूजीसी का फैसला शोध की वैज्ञानिक प्रकृति एवं मानवतावादी प्रतिबद्धता को आधार न बनाते हुए अपने से भिन्न मत रखने के लोकतान्त्रिक मूल अधिकारों का हनन करते हुए किया गया है।

मेरा अपना अनुभव है कि फारवर्ड प्रेस के माध्यम से ही मुझे कई बहुजन महापुरुषों, महामहिलाओं एवं समाज वैज्ञानिकों, साहित्यकारों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है। मसलन भिक्खु बोधानंद, तारक चंद्र दास, मोती रावण कंगाली और भी बहुत से सृजनात्मक क्षमता वाले इन्सान। मुझे अच्छे से स्मरण है कि फारवर्ड प्रेस ही वह मैगजीन है जिसने संपूर्ण भारत भर में एक सांस्कृतिक विकल्प के रूप में महिषासुर आंदोलन को खड़ा करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाया है।

अब जबकि पूरे भारत भर के विश्वविद्यालयों में हिंसा एवं अराजकता का प्रायोजित माहौल बनाया जा रहा है और ऐसा माहौल बनाने में भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार एवं उसका पितृ संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, सहयोगी शाखाएं विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, हिंदू युवा वाहिनी, हिंदू रक्षा मंच और भी जाने कितने बड़े-छोटे कायर शिक्षा-शिक्षण विरोधी संगठन पूरी शिद्दत से लगे हुए हैं।

फारवर्ड प्रेस पत्रिका के अक्टूबर, 2013 का कवर पेज। फारवर्ड प्रेस शोधपरक आलेखों के लिए जाना जाता है

स्पष्ट शब्दों में कहा जाये तो यूजीसी द्वारा इन हिंसक, अराजक और शिक्षण विरोधी संगठनों के कार्यकलापों पर रोक नहीं लगाकर वैज्ञानिक मिजाज वाली पत्रिकाओं को ही रोकना। यह बहुत बड़ी साजिश के तहत किया जा रहा है। क्योंकि इतिहास गवाह है कि इन निकम्मे और अराजक लोगों का गिरोह (बमुश्किल पूरी जनसँख्या का चार-पाँच फीसदी) हमेशा से ही पढ़ने-लिखने वाले और चिंतनशील लोगों की सृजनशीलता से भयभीत रहें हैं। अगर यह सृजनशीलता किसी भी समाज के 90 फ़ीसदी आबादी के द्वारा की जा रही हो या उनके हित में की जा रही हो तो दस फ़ीसदी वालों के नेतृत्वकर्ताओं को न जाने क्यों ऐसा लगता है कि यह उनके खिलाफ हो रहा है।

प्रथम दृष्टया तो कारण यही समझ में आता है कि यह फौज कोई काम नहीं करना चाहती। ये हमेशा दूसरों के शोषण पर केंद्रित अपनी आजीविका चलाना चाहते हैं। अब यह आजीविका किस तरीके से बदस्तूर कायम रहे, खास तौर पर शिक्षण केंद्रों में उनके लिए सारा कारोबार और मठाधीशी कैसे बनी रहे, इसके लिए ये प्रपंच किये जा रहे हैं।

क्योंकि शिक्षा एक ऐसी पूंजी है जहां से इनके सांस्कृतिक और सामाजिक शोषण का पर्दाफाश होगा। ये कभी नहीं चाहेंगे कि सदियों से चली आ रही ये गुलामी की संस्कृति खत्म हो। फॉरवर्ड प्रेस जैसी पत्रिकाओं पर बैन लगाना भी इनकी इसी ‘कब्ज़ा करो, जानकारी, समझदारी और इतिहासबोध नागरिकों में न आने दो’ की घृणित राजनीति का हिस्सा है।

इस भारत भूमि पर कई नालंदा राजकीय संरक्षण में श्रमण संस्कृति के उन्नायकों ने फलीभूत किये हैं। अतीत में पुरोहित वर्ग के इशारे पर सरकारी संरक्षण में जलाये भी गए हैं और वर्तमान में भी बरबाद किये जा रहे हैं। देखना यह हैं कि यह लड़ाई किन-किन स्तरों पर और कितनी लम्बी चलती है। हम अपने स्वभावतः नए नालंदा बसाते जायेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के इस अलोकतांत्रिक कदम का हर जगह विरोध होना चाहिए। हम सदैव फारवर्ड प्रेस और वैज्ञानिक मिजाज समाज वैज्ञानिक पत्रिकाओं के साथ हैं।

भवत्तु सब्ब मंगलं।।


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। एफपी बुक्‍स के नाम से जारी होने वाली ये किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, सस्‍क‍ृति व सामाजिक-राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के साथ-साथ इसके सूक्ष्म पहलुओं को भी गहराई से उजागर करती हैं। एफपी बुक्‍स की सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +919968527911, ईमेल : info@forwardmagazine.in

फारवर्ड प्रेस की किताबें किंडल पर प्रिंट की तुलना में सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। कृपया इन लिंकों पर देखें :

बहुजन साहित्य की प्रस्तावना 

महिषासुर एक जननायक’

महिषासुर : मिथक व परंपराए

दलित पैंथर्स : एन ऑथरेटिव हिस्ट्री : लेखक : जेवी पवार 

जाति के प्रश्न पर कबी

चिंतन के जन सरोकार

लेखक के बारे में

विकाश सिंह मौर्य

विकाश सिंह मौर्य, इतिहास विभाग, डी.ए.वी.पी.जी. कॉलेज, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी में पी-एच.डी. शोधार्थी हैं। ये बहुजन-श्रमण संस्कृति और वैचारिकी पर सक्रिय रूप से चिंतन एवं लेखन कार्य करते हैं

संबंधित आलेख

फुले, पेरियार और आंबेडकर की राह पर सहजीवन का प्रारंभोत्सव
राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के सुदूर सिडियास गांव में हुए इस आयोजन में न तो धन का प्रदर्शन किया गया और न ही धन...
भारतीय ‘राष्ट्रवाद’ की गत
आज हिंदुत्व के अर्थ हैं– शुद्ध नस्ल का एक ऐसा दंगाई-हिंदू, जो सावरकर और गोडसे के पदचिह्नों को और भी गहराई दे सके और...
जेएनयू और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के बीच का फर्क
जेएनयू की आबोहवा अलग थी। फिर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में मेरा चयन असिस्टेंट प्रोफ़ेसर के पद पर हो गया। यहां अलग तरह की मिट्टी है...
बीते वर्ष 2023 की फिल्मों में धार्मिकता, देशभक्ति के अतिरेक के बीच सामाजिक यथार्थ पर एक नज़र
जाति-विरोधी फिल्में समाज के लिए अहितकर रूढ़िबद्ध धारणाओं को तोड़ने और दलित-बहुजन अस्मिताओं को पुनर्निर्मित करने में सक्षम नज़र आती हैं। वे दर्शकों को...
‘मैंने बचपन में ही जान लिया था कि चमार होने का मतलब क्या है’
जिस जाति और जिस परंपरा के साये में मेरा जन्म हुआ, उसमें मैं इंसान नहीं, एक जानवर के रूप में जन्मा था। इंसानों के...