कानून के जानकारों के लिए तामिलनाडु में मौका, बन सकते हैं असिस्टेंट प्रोफेसर

तमिलनाडु के लॉ कॉलेजों में बड़े पैमाने पर वर्ष 2018 में शिक्षकों की भर्तियों के बारे में अधिसूचना जारी की गई है। तमिलनाडु टीचर्स रिक्रूटमेंट बोर्ड ने राज्य के सरकारी लॉ कॉलेजों में 186 सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति के लिए नोटिस जारी कर दिया है। अशोक झा दे रहे हैं पूरी जानकारी

तमिलनाडु लॉ कॉलेजों में सहायक प्रोफ़ेसर की भर्तियों के लिए आवेदन शुरू

तमिलनाडु के लॉ कॉलेजों में बड़े पैमाने पर वर्ष 2018 में शिक्षकों की भर्तियों के बारे में अधिसूचना जारी की गई है। तमिलनाडु टीचर्स रिक्रूटमेंट बोर्ड ने राज्य के सरकारी लॉ कॉलेजों में 186 सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति के लिए नोटिस जारी कर दिया है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 6 अगस्त है। यह अधिसूचना 18 जुलाई 2018 को जारी की गई और 23 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं।    

द तमिलनाडु डॉ. आंबेडकर लॉ यूनिवर्सिटी का मुख्य द्वार

शिक्षकों की भर्तियों के बारे में जो अधिसूचना जारी की गई है उसके अनुसार इसके लिए आवेद्दन ऑनलाइन होगा और आवेदक इसके लिए www.trb.tn.nic.in. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से होगा।

आवश्यक योग्यता

उम्मीदवार के पास संबंधित विषयों में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से क़ानून में स्नातक की डिग्री और संबंधित विषयों में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना चाहिए। पीएचडी डिग्रीधारी ऐसे उम्मीदवार जिन्होनें क़ानून में स्नातक की परीक्षा 19 सितंबर 1991 से पहले पास की, उन्हें क़ानून की स्नातक परीक्षा में न्यूनतम 50 फीसदी अंक प्राप्त होना चाहिए तभी वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों के लिए यह भी आवश्यक है कि उन्होंने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) पास किया हो। उन उम्मीदवारों को नेट पास करना आवश्यक नहीं होगा जिनको विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (पीएचडी देने की न्यूनतम मानदंड प्रक्रिया) विनियमन 2009 जिसे 2016 में संशोधित किया गया, के तहत पीएचडी की डिग्री दी गई है। उम्मीदवारों का बार काउंसिल में एडवोकेट के रूप में पंजीकरण हुआ हो यह आवश्यक है। अगर सभी योग्यताएं बराबर पाई गईं तो तरजीह उन उम्मीदवारों को दिया जाएगा जिनको बार का अनुभव है या जो पहले शिक्षण का कार्य कर चुके हैं।

बाबा साहेब का ऐतिहासिक भाषण ‘जाति का विनाश’ अब बिक्री के लिए अमेजन पर उपलब्ध

जिन उम्मीदवारों ने कॉरेस्पोंडेंस कोर्स से क़ानून में स्नातक की डिग्री ली है वे इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते। मद्रास हाईकोर्ट ने 23 फरवरी 2012 को इस बारे में एक रिट याचिका पर सुनवाई के बाद आदेश जारी किया था जिसमें कॉरेस्पोंडेंस कोर्स से क़ानून में स्नातक की डिग्री लेने वाले उम्मीदवारों की सहायक प्रोफेसर के पदों पर नियुक्ति पर रोक लगा दी थी।

उम्र सीमा

एससी/एसटी/बीसी उम्मीदवारों के लिए उम्र  01-07-2018 तक 45 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।

आरक्षण

जारी अधिसूचना के अनुसार, पिछड़ी जातियों (मुस्लिम शामिल नहीं) के लिए 26.5%; अति पिछड़ा वर्ग/डीनोटिफाइड कम्यूनिटीज 20%; अनुसूचित जाति (एससी) 18% जिसमें 3% आरक्षण अरुनथाथियरों के लिए भी शामिल है; अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए 1 % आरक्षण की व्यवस्था है जबकि दिव्यांगों के लिए 4% सीट आरक्षित हैं।  

ऐसे करें आवेदन

अगर कोई उम्मीदवार एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे इसके लिए अलग-अलग आवेदन करने होंगे। एक उम्मीदवार दो से अधिक पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। उम्मीदवारों को www.trb.tn.nic.in. पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अगर कोई उम्मीदवार किसी विशेष तरह के दावे करता है तो उसको इसके बारे में दस्तावेज साक्षात्कार के दौरान या इसके लिए जब भी बुलाया जाता है, पेश करना होगा। उम्मीदवारों को एक पद के लिए एक ही आवेदन देने की अनुमति होगी और एक पद के आवेदन के लिए शुल्क को किसी दूसरे पद के आवेदन शुल्क में समायोजित नहीं किया जा सकता। अपूर्ण आवेदन को पूरी तरह रद्द कर दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

एससी/एसटी/दिव्यांगों के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपए है जो सिर्फ किसी राष्ट्रीयकृत बैंक के डिमांड ड्राफ्ट द्वारा टीचर्स रिक्रूटमेंट बोर्ड, चेन्नई को देय होगा। उम्मीदवारों को इस डिमांड ड्राफ्ट के पीछे अपना नाम और आवेदन नंबर लिख देना चाहिए। उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंटआउट लेकर उसे निम्नलिखित पते पर रजिस्टर्ड पोस्ट से पावती(अक्नोलॉजमेंट) के साथ भेज देना चाहिए :

The Member Secretary

Teachers Recruitment Board

DPI Campus, College Road, Chennai – 600006  

 

(कॉपी एडिटर : नवल)


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। एफपी बुक्‍स के नाम से जारी होने वाली ये किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, सस्‍क‍ृति व सामाजिक-राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के साथ-साथ इसके सूक्ष्म पहलुओं को भी गहराई से उजागर करती हैं। एफपी बुक्‍स की सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +917827427311, ईमेल : info@forwardmagazine.in

फारवर्ड प्रेस की किताबें किंडल पर प्रिंट की तुलना में सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। कृपया इन लिंकों पर देखें 

बहुजन साहित्य की प्रस्तावना 

दलित पैंथर्स : एन ऑथरेटिव हिस्ट्री : लेखक : जेवी पवार 

महिषासुर एक जननायक’

महिषासुर : मिथक व परंपराए

जाति के प्रश्न पर कबी

चिंतन के जन सरोकार 

About The Author

Reply