h n

जातिवाद का आरोप : जेएनयू में फिर बिखरा ओबीसी का कुनबा

जेएनयू के ओबोसी फोरम ने जातिवाद के आरोप में अपने छात्र-नेता को निष्कासित कर दिया है। क्या है सच, क्यों बार-बार इसी आरोप में बिखरता है ओबीसी का कुनबा? कमल चन्द्रवंशी की रिपोर्ट :

नई दिल्ली, 22 अगस्त, 2018 : महज पांच-सात साल पुरानी घटना को अगर इतिहास कहा जा सकता हो तो आप कह सकते हैं, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में इतिहास दोहराया गया है!

आज यूनिवर्सिटी में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के छात्रों का संगठन ‘यूनाइटेड ओबोसी फोरम’ बिखर गया। संगठन के चेहरे के रूप में प्रचारित छात्र-नेता मुलायम सिंह यादव और दिलीप यादव पर उनके साथियों ने जातिवाद के गंभीर आरोप लगाए हैं।

मुलायम सिंह यादव (बाएं) और दिलीप यादव

वर्ष 2009-2010 में भी इस यूनिवर्सिटी में ओबीसी विद्याथियों ने ‘ऑल इंडिया बैकवर्ड स्टूडेंट्स फोरम’ नामक संगठन की स्थापना की थी। उस संगठन ने पिछड़े व दलितों के अनेक मुद्दों पर संघर्ष किये औरजीत भी हासिल की। ‘महिषासुर दिवस’ का आयोजन शुरू करने का श्रेय भी उसी संगठन को है। लेकिन संगठन की उम्र मुश्किल से तीन-चार साल रही। संगठन के नेतृत्व पर ‘यादववाद’ के आरोप लगे और 2013-14 तक आते-आते संगठन ने दम तोड़ दिया।

उसके कुछ समय बाद कुछ पिछड़े व अति-पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों ने मिलकर उपरोक्त ‘यूनाइटेड ओबीसी फोरम’ नामक संगठन बनाया था।

ये पोलिटिकल पर्चा है, शादी का कार्ड नहीं

ताजा मामला इसी परवर्ती संगठन का है, जिसने अपने छात्र-नेता मुलायम सिंह यादव को संगठन से निष्कासित कर दिया है। हालांकि यादव ने अपने बचाव में कहा है कि उनको इस कार्रवाई का पता संगठन से चलने के बजाय बाहरी लोगों से चला है। वे इस पूरे मामले में कोर कमेटी के अन्य सदस्यों के संपर्क में हैं। उन्होंने दावा किया कि कोर कमेटी में ज्यादातर वही सदस्य हैं जिनके नाम उन्होंने आगे किए हैं।

ओबीसी फोरम का लोगो और मुलायम सिंह यादव

ग़ौरतलब है कि ओबीसी फोरम पिछले कुछ ही समय में  सामाजिक, शैक्षणिक सरोकारों के एक प्रमुख मंच के रुप में उभरा था। जेएनयू में छात्र हितों के अलावा वह  दलित-पिछड़े समाज के मुद्दों में काफी मुखर रहता था।

मुलायम सिंह यादव पर फोरम को जातीय दंभ और जातीय वर्चस्व की तरफ धकेलने का आरोप है, साथ ही उनके साथियों की ओर से कहा गया है कि महिलाओं, अतिपिछड़ों एवं पसमांदा के प्रति उनका व्यवहार असंवेदनशील रहा है। उन पर सामाजिक न्याय के नाम पर फोरम का इस्तेमाल कर अपने निजी स्वार्थों के लिए करने का आरोप भी है।

विशंभर नाथ प्रजापति

संगठन के कोर कमेटी सदस्य विशंभर नाथ प्रजापति की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक ही जाति को बढाने की मुलायम की कोशिश फोरम के संविधान के खिलाफ हैं क्योंकि फोरम किसी जाति विशेष का संगठन नहीं है।

निष्कासन के 10 आधार

फोरम की विज्ञप्ति में कहा गया है कि ओबीसी के सभी समुदायों के प्रतिनिधित्व का उन्होंने (मुलायम ने) पुरजोर तरीके से विरोध किया जो एक स्वस्थ समाज के लिए खतरनाक हैं। मुलायम को संगठन से निकालने के लिए विज्ञप्ति में निम्नांकित 10 आधार बताये गए हैं।

1. पहला आरोप है कि अतिपिछड़े एवं पसमांदा वर्गों पर कई बार चर्चा होने पर भी मुलायम सिंह ने इस विषयों पर्चा लाने का विरोध किया, फोरम के अन्य सदस्यों पर सोशल मीडिया के पेज पर न लिखने का अप्रत्यक्ष एवं प्रत्यक्ष दबाव बनाया।

2.  दिलीप यादव व मुलायम सिंह यादव ने फोरम के नाम पर गलत तरीके से फंड इकट्ठा किया। उन्होंने कहाँ-कहाँ से फंड/वित्त इकट्ठा किया इसका कोई भी ब्योरा नहीं दिया और वित्तीय अनियमितताओं को जारी रखा जबकि इस मुद्दे पर एक मीटिंग भी बुलाई गयी थी।

3. फोरम के संविधान निर्माण में उन्होंने ओबीसी महिलाओं के प्रतिनिधित्व को कोई महत्व नहीं दिया और इसके उलट फोरम की महिला सदस्य के लिए कई बार असंवेदनशील भाषा का भी इस्तेमाल करते रहे हैं जैसे कि सदस्य महिला के सुझाव पर यह बोलना की ये पोलिटिकल परचा हैं शादी का कार्ड नहीं।‘ 

4. विज्ञप्ति में कहा गया है कि यूजीसी गजट के आंदोलन में फोरम के सदस्यों अभिषेक सौरभ, विश्वम्भर नाथ प्रजापति, कनकलता यादव, जुबैर आलम ने भी भूमिका निभाई लेकिन पर्चे में उनके नाम को जानबूझकर मुलायम सिंह द्वारा हटा दिया गया। यहाँ तक कि उस पर्चे को फोरम के नाम से प्रकाशित न करके अपने नाम पर न्यूज़ पोर्टल में प्रकाशित किया, जो कि अनैतिक था। अन्य सदस्यों के विरोध और पर्चे में तब्दीली के सुझाव के बावजूद उनके सुझाव को दरकिनार कर दिया, और बिना संशोधन के परचा यूनाइटेड ओबीसी फोरम के पेज पर लगा दिया।

5. अति पिछड़ा और पसमांदा मुद्दे पर दिसंबर 2017 और अप्रैल 2018 में मीटिंग बुलाई गयी थी। पहली मीटिंग को मुलायम सिंह ने बेकार का मुद्दा बता के मीटिंग को ही ख़ारिज करने कोशिश की। दूसरी मीटिंग में भी वे इस बात पर अड़े रहे की फोरम के लिए अति पिछड़ा और पसमांदा का मुद्दा नहीं हैं और अति पिछड़ा और पसमांदा मुस्लिम जो की ओबीसी के ही हिस्सा हैं,को दबाने की कोशिश की।

6. फोरम की  संविधान प्रारूप समिति में किसी भी ओबीसी महिला, पसमांदा मुस्लिम और अति-पिछड़ा को सदस्य नहीं बनाया गया। संविधान समिति की कोर कमिटी को बिना सूचित किये और बिना मीटिंग बुलाये ही चुपके-चुपके अनैतिक तरीके से अन्य सदस्यों से दस्तखत लिया गया और कुछ सदस्यों के दस्तखत जबरदस्ती बैक डेट में करवाये।

7. फोरम की ईमेल आईडी, यूट्यूब, पासवर्ड, फेसबुक पर फोरम के अकाउंट और पेज का एडमिन अकेले ही मुलायम सिंह बने रहे बाकी सदस्यों से कभी भी पासवर्ड और अन्य जानकारियाँ शेयर नहीं की गईं। कोर कमेटी के सदस्यों ने जब सोशल मीडिया के आईडी और पासवर्ड माँगा तो उस पर मुलायम सिंह ने चुप्पी साध ली, जो वर्चस्ववादी सोच है।

8. ओबीसी भातृत्व को बढ़ावा न देकर हर जगह एक जाति विशेष के नेताओं को स्थापित करने की कोशिश की, जबकि ओबीसी महिला, पसमांदा और अतिपिछड़े पर ध्यान देने की जरुरत थी।

9. ओबीसी से संबंधित रिपोर्टों को पढ़े बिना ही ओबीसी को गुमराह करने की कोशिश की, जिससे लोग फोरम से जुड़ने की बजाय दूर हुए।

10. मुलायम सिंह यादव ने जबरदस्ती दिलीप यादव को फोरम का कोर कमिटी का सदस्य बनाने की दोबारा कोशिश की। जबकि दिलीप यादव पिछले साल फोरम छोड़ चुके थे।

यूनाइटेड ओबीसी फोरम ने की विज्ञप्ति में कहा गया है कि भविष्य में मुलायम द्वारा दिया गया कोई भी बयान और गतिविधि को फोरम का आधिकारिक बयान या गतिविधि नहीं मानी जानी चाहिए। फोरम हमेशा जाति-उन्मूलन, लोकतान्त्रिक मूल्यों, सामाजिक और लैंगिक समानता, बहुजनों की जीवन के सभी क्षेत्रों में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

दूसरी ओर, मुलायम सिंह ने संगठन की इस कार्रवाई को एकतरफ़ा कहा है। उन्होंने कहा जिन लोगों को वह संगठन में लाए वही उनके ‘भस्मासुर’ बन गए हैं।

बहरहाल, समाज में उपेक्षितों, शोषितों, दलितों और पिछड़ों के लिए सम्मान का जीवन देने के लिए जो संगठन जातिवाद के जहर से निकालने की प्रमुख आश्वस्ति देते हों वही अगर जातिवादी वर्चस्व से घिर जाएं तो राजनैतिक चेतना के सारे हथियार बेमानी हो जाते हैं। ये सवाल इसलिए भी कि हाल दिनों में दलित पिछड़ों की प्रमुख सियासी पार्टियों से इतर भी उनके सामाजिक और शैक्षणिक संगठन बड़े बिखराव की ओर बढ़ गए हैं।

(कॉपी संपादन : एफपी डेस्क)


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। एफपी बुक्‍स के नाम से जारी होने वाली ये किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, सस्‍क‍ृति व सामाजिक-राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के साथ-साथ इसके सूक्ष्म पहलुओं को भी गहराई से उजागर करती हैं। एफपी बुक्‍स की सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +917827427311, ईमेल : info@forwardmagazine.in

फारवर्ड प्रेस की किताबें किंडल पर प्रिंट की तुलना में सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। कृपया इन लिंकों पर देखें 

बहुजन साहित्य की प्रस्तावना 

दलित पैंथर्स : एन ऑथरेटिव हिस्ट्री : लेखक : जेवी पवार 

महिषासुर एक जननायक’

महिषासुर : मिथक व परंपराए

जाति के प्रश्न पर कबी

चिंतन के जन सरोकार

लेखक के बारे में

कमल चंद्रवंशी

लेखक दिल्ली के एक प्रमुख मीडिया संस्थान में कार्यरत टीवी पत्रकार हैं।

संबंधित आलेख

यूपी : दलित जैसे नहीं हैं अति पिछड़े, श्रेणी में शामिल करना न्यायसंगत नहीं
सामाजिक न्याय की दृष्टि से देखा जाय तो भी इन 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने से दलितों के साथ अन्याय होगा।...
बहस-तलब : आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पूर्वार्द्ध में
मूल बात यह है कि यदि आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाता है तो ईमानदारी से इस संबंध में भी दलित, आदिवासी और पिछड़ो...
साक्षात्कार : ‘हम विमुक्त, घुमंतू व अर्द्ध घुमंतू जनजातियों को मिले एसटी का दर्जा या दस फीसदी आरक्षण’
“मैंने उन्हें रेनके कमीशन की रिपोर्ट दी और कहा कि देखिए यह रिपोर्ट क्या कहती है। आप उन जातियों के लिए काम कर रहे...
कैसे और क्यों दलित बिठाने लगे हैं गणेश की प्रतिमा?
जाटव समाज में भी कुछ लोग मानसिक रूप से परिपक्व नहीं हैं, कैडराइज नहीं हैं। उनको आरएसएस के वॉलंटियर्स बहुत आसानी से अपनी गिरफ़्त...
महाराष्ट्र में आदिवासी महिलाओं ने कहा– रावण हमारे पुरखा, उनकी प्रतिमाएं जलाना बंद हो
उषाकिरण आत्राम के मुताबिक, रावण जो कि हमारे पुरखा हैं, उन्हें हिंसक बताया जाता है और एक तरह से हमारी संस्कृति को दूषित किया...