h n

सवर्ण आरक्षण : जानने योग्य बातें

गरीब सवर्णों को दस फीसदी आरक्षण देने के फैसले पर अभी से सवाल उठ रहे हैं। हालांकि, सरकार द्वारा संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में बदलाव की बात कही जा रही है। आखिर इन अनुच्छेदों में ऐसा क्या है, जिनके कारण सरकार को बदलाव के लिए मजबूर होना पड़ रहा है

बीती 7 जनवरी 2019 को केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने गरीब सवर्णों को नौकरियाें में दस फीसदी आरक्षण देने के निर्णय को स्वीकृति दे दी है। इसे लागू करने के लिए एक संशोधन विधेयक केंद्र सरकार द्वारा 8 जनवरी को लोकसभा में पेश किया जाएगा। 

आइए, जानें सवर्ण आरक्षण से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।

  • सरकारी नौकरियों में गरीब सवर्णों को दस फीसदी आरक्षण मिले, इस संबंध में केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने 7 जनवरी 2019 की बैठक में स्वीकृति दी।
  • इसके लिए सरकार संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में संशोधन करेगी।
  • संविधान की समीक्षा व आरक्षण संबंधी प्रावधानों को लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) सुप्रीमो मोहन भागवत ने 2015 में बिहार में विधानसभा चुनाव के पूर्व ही बात कही थी। तभी से यह मामला सुर्खियों में रहा है कि भाजपा सरकार संविधान के साथ छेड़छाड़ करना चाहती है।
  • सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 15 में संशोधन की बात कही है। वर्तमान में इस अनुच्छेद के अनुसार – “राज्य, किसी नागरिक के विरुद्ध केवल धर्म, मूलवंश, जाति, लिंग, जन्मस्थान या इनमें से किसी के आधार पर कोई विभेद नहीं करेगा।”
  • इसी अनुच्छेद में दो और उपबंध जोड़े गए हैं। इसके तहत 15(4) और 15(5) के जरिए सामाजिक और शैक्षणिक दृष्टि से पिछड़े वर्ग या अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए विशेष प्रावधान की व्यवस्था की गई है।  
  • सनद रहे कि इसमें कहीं भी ‘आर्थिक’ शब्द का उल्लेख नहीं है।
  • भारतीय संविधान में आरक्षण के प्रावधान के पीछे आधार यह रहा है कि वे सभी, जिन्हें उत्पादन के संसाधनों और अवसरों से दूर रखा गया है; साथ ही जिन्हें पढ़ने के अवसर से भी दूर रखा गया, सरकार उन्हें आरक्षण देगी।
  • इसके जरिए ही भारतीय संविधान में आबादी के अनुरूप अनुसूचित जाति के लिए 15 फीसदी और अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5 फीसदी आरक्षण का अधिकार 1952 में ही दे दिया गया, जब संविधान को देश में लागू किया गया।
  • यह आरक्षण सरकारी सेवाओं और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए दिया गया।

  • नब्बे के दशक में जब देश में मंडल कमीशन की अनुशंसाओं के अनुरूप अन्य पिछड़ा वर्ग को आबादी (1931 में हुए जनगणना के आधार पर) का आधा यानी 27 फीसदी आरक्षण दिया गया। पहले यह केवल सरकारी नौकरियों के लिए था। बाद में 2003 में उच्च शिक्षा में ओबीसी को आरक्षण का अधिकार मिला।
  • हालांकि, 1993 में इंदिरा साहनी बनाम भारत सरकार मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण की अधिकतम सीमा 50 फीसदी निर्धारित कर रखी है।
  • वर्तमान में आरक्षण की अधिकतम सीमा 49.5 फीसदी है। इसमें अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5 फीसदी, अनुसूचित जाति के लिए 15 फीसदी और ओबीसी को मिलने वाला 27 फीसदी आरक्षण शामिल है।
  • अब भाजपा सरकार यदि गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देना चाहती है, तो उसे संविधान में संशोधन करना पड़ेगा।
  • इसके लिए उसे अनुच्छेद 15 और 16 में सामाजिक और शैक्षणिक के साथ आर्थिक शब्द का उल्लेख करना पड़ेगा।
  • पूर्व में जब पी.वी. नरसिम्हा राव की सरकार थी, तब गरीब सवर्णों को आरक्षण देने की बात कही गई थी। लेकिन, तब सुप्रीम कोर्ट ने इसी आधार पर इसे खारिज कर दिया था कि आर्थिक आधार पर आरक्षण संविधान की मूल भावना का उल्लंघन है।
राज्यसभा में बोलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (तस्वीर साभार : राज्यसभा टीवी)

(कॉपी संपादन : प्रेम बरेलवी)


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। एफपी बुक्‍स के नाम से जारी होने वाली ये किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, सस्‍क‍ृति व सामाजिक-राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के साथ-साथ इसके सूक्ष्म पहलुओं को भी गहराई से उजागर करती हैं। एफपी बुक्‍स की सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +917827427311, ईमेल : info@forwardmagazine.in

फारवर्ड प्रेस की किताबें किंडल पर प्रिंट की तुलना में सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। कृपया इन लिंकों पर देखें 

मिस कैथरीन मेयो की बहुचर्चित कृति : मदर इंडिया

बहुजन साहित्य की प्रस्तावना 

दलित पैंथर्स : एन ऑथरेटिव हिस्ट्री : लेखक : जेवी पवार 

महिषासुर एक जननायक’

महिषासुर : मिथक व परंपराए

जाति के प्रश्न पर कबी

चिंतन के जन सरोकार

लेखक के बारे में

एफपी डेस्‍क

संबंधित आलेख

पुष्यमित्र शुंग की राह पर मोदी, लेकिन उन्हें रोकेगा कौन?
सच यह है कि दक्षिणपंथी राजनीति में विचारधारा केवल आरएसएस और भाजपा के पास ही है, और उसे कोई चुनौती विचारहीनता से ग्रस्त बहुजन...
महाराष्ट्र : वंचित बहुजन आघाड़ी ने खोल दिया तीसरा मोर्चा
आघाड़ी के नेता प्रकाश आंबेडकर ने अपनी ओर से सात उम्मीदवारों की सूची 27 मार्च को जारी कर दी। यह पूछने पर कि वंचित...
‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा में मेरी भागीदारी की वजह’
यद्यपि कांग्रेस और आंबेडकर के बीच कई मुद्दों पर असहमतियां थीं, मगर इसके बावजूद कांग्रेस ने आंबेडकर को यह मौका दिया कि देश के...
इलेक्टोरल बॉन्ड : मनुवाद के पोषक पूंजीवाद का घृणित चेहरा 
पिछले नौ सालों में जो महंगाई बढ़ी है, वह आकस्मिक नहीं है, बल्कि यह चंदे के कारण की गई लूट का ही दुष्परिणाम है।...
कौन हैं 60 लाख से अधिक वे बच्चे, जिन्हें शून्य खाद्य श्रेणी में रखा गया है? 
प्रयागराज के पाली ग्रामसभा में लोनिया समुदाय की एक स्त्री तपती दोपहरी में भैंसा से माटी ढो रही है। उसका सात-आठ माह का भूखा...