h n

लॉकडाउन से पशुपालक हलकान, दूध के वाजिब मूल्य निर्धारण की मांग

पशुपालन करने वालों में बहुलांश दलित और पिछड़े वर्ग के लोग हैं, जिनकी आजीविका का एकमात्र साधन पशुपालन ही है। इसकी एक वजह यह भी कि इन वर्गों के लोग या तो भूमिहीन हैं या फिर छोटी जोत वाले खेतिहर किसान/मजदूर हैं। वीरेंद्र यादव बता रहे हैं कोरोना काल में किस तरह की चुनौतियों से जुझ रहा है पशुपालक समाज

वैश्विक संक्रामक बीमारी कोरोना के मद्देनजर जारी लॉकडाउन का असर अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। इसका शिकार समाज का हर तबका हो रहा है। लेकिन जिनके पास पूंजी है या यूं कहें कि पूंजी जिनकी मुट्टी में कैद है, उनके लिए संकट दूसरा है और जिनके पास पूंजी ही नहीं है या फिर बहुत छोटी पूंजी है, उनके पास कई प्रकार के संकट हैं। ऐसे ही चौतरफा संकटों को पशुपालक समाज के लोग झेल रहे हैं। हालत यह हो गयी है कि कोरोना लॉकडाउन के कारण उन्हें उस दूध को बर्बाद कर देना पड़ रहा है, जिसके लिए वे सपरिवार दिन-रात खटते हैं। खासकर बिहार में स्थिति भयावह होती जा रही है।  

अर्थशास्त्रियों ने पशुपालन को कृषि के संग प्राइमरी सेक्टर का हिस्सा माना है। भारत में यह कहना अधिक प्रासंगिक है कि कृषि व पशुपालन दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं। लॉकडाउन ने गांवों में पशुपालन को काफी हद तक प्रभावित किया है। शहरों की दुकान बंद होने के बाद दूध की बिक्री भी ठप पड़ गयी है। इस कारण इससे होने वाली आमदनी भी ठहर सी गयी है। इसका असर पशुपालकों के आर्थिक ढांचे पर पड़ रहा है।

शहरी इलाकों में रहने वाले पशुपालकों की समस्या अधिक विकराल है। दरअसल, कोरोना का खौफ गांवों से अधिक शहरों में है जहां आबादी अधिक सघन है। शहरी इलाकों में लॉकडाउन के कारण पशुओं के लिए चारे का इंतजाम एक बड़ी चुनौती बन गयी है। पुलिस द्वारा लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गयी है। ऐसे हालात केवल पटना में ही नहीं, बल्कि मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, दरभंगा या गया सभी जगह लगभग एक समान हैं।

पशुपालन से गांवों में महिलाएं भी हो रहीं स्वावलंबी, सरकार से पहल की उम्मीद

ग्रामीण इलाकों में पशुचारे की उपलब्धता का संकट अपेक्षाकृत कम है क्योंकि गांवों में घास व अन्य हरा चारा सहज उपलब्ध हो जाता है। बिहार की राजधानी पटना के राजाबाजार में खटाल (पशुपालन केंद्र) चलाने वाले केशव राय कहते हैं कि 20 से ज्‍यादा दुधारू गाय और भैंस हैं। घरों में पहुंचने वाले दूध की आपूर्ति यथावत जारी है, लेकिन चाय या मिठाई दुकानों के बंद होने के कारण आपूर्ति बंद है। इस कारण भारी मात्रा में दूध बच जा रहा है। कुछ दूध खाकर सधा रहे हैं, जबकि भारी मात्रा में दूध फिर पशुओं के नाद (चारा खिलाने का पात्र) में डाल देना पड़ता है। आंखों के सामने दूध की यह बर्बादी देखकर आंखें फट जाती हैं, लेकिन कोई विकल्‍प नहीं है। वे कहते हैं कि पशु चारा, कुट्टी, खल्ली, दाना हर दिन की जरूरत है। इसके बिना काम नहीं चलेगा। आमदनी बंद हो गयी, लेकिन खर्चे पर अंकुश नहीं लग सकता है। कई सामानों की कीमत भी बढ़ गयी है। गाडि़यों के परिचालन बंद होने के कारण चारा मिलना भी मुश्किल हो गया है। इस कारण हर स्‍तर पर कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।

सूबे के मंत्री कह रहे, ऑल इज वेल

बिहार के कृषि और पशु संसाधन मंत्री प्रेम कुमार कहते हैं कि सूबे में कहीं कोई संकट नहीं है। सरकार सहकारिता समूह (कम्‍फेड) के माध्‍यम से दूध की खरीद करती है। इसके बाद दूध के विभिन्‍न उत्‍पादों को बाजार में बेचती है। लॉकडाउन की शुरुआत में दूध संग्रहण और आपूर्ति में थोड़ी परेशानी आयी थी। लेकिन जल्‍दी ही चेन को ठीक कर लिया गया और सब कुछ नियमित हो गया है। यह पूछे जाने पर कि लॉकडाउन के दौरान दुकान बंद होने के कारण गांवों के लोग दूध नहीं बेच पा रहे हैं, तो क्या उनके लिए सरकार के पास कोई योजना है, विभागीय मंत्री ने पल्ला झाड़ते हुए कहा कि सरकार के पास ऐसी कोई योजना नहीं है। 

बहरहाल, बिहार के पशुपालकों की एक बड़ी समस्या दूध की कीमत का निर्धारण है। गांवों में दूध उत्पादक बिचौलियों की मनमानी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में यह मांग अब जोर पकड़ने लगी है कि सरकार दूध का वाजिब सरकारी मूल्य संबंधी नीति घोषित करे ताकि बढ़ते खर्च के बीच पशुपालन लाभप्रद रोजगार बना रहे।

(संपादन : नवल)

लेखक के बारे में

वीरेंद्र यादव

फारवर्ड प्रेस, हिंदुस्‍तान, प्रभात खबर समेत कई दैनिक पत्रों में जिम्मेवार पदों पर काम कर चुके वरिष्ठ पत्रकार वीरेंद्र यादव इन दिनों अपना एक साप्ताहिक अखबार 'वीरेंद्र यादव न्यूज़' प्रकाशित करते हैं, जो पटना के राजनीतिक गलियारों में खासा चर्चित है

संबंधित आलेख

नई भूमिका में बिहार तैयार
ढाई हजार वर्ष पहले जब उत्तर भारत का बड़ा हिस्सा यज्ञ आधारित संस्कृति की गिरफ्त में आ चुका था, यज्ञ के नाम पर निरीह...
अखबारों में ‘सवर्ण आरक्षण’ : रिपोर्टिंग नहीं, सपोर्टिंग
गत 13 सितंबर, 2022 से सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ईडब्ल्यूएस आरक्षण की वैधता को लेकर सुनवाई कर रही है। लेकिन अखबारों...
यूपी : दलित जैसे नहीं हैं अति पिछड़े, श्रेणी में शामिल करना न्यायसंगत नहीं
सामाजिक न्याय की दृष्टि से देखा जाय तो भी इन 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने से दलितों के साथ अन्याय होगा।...
बहस-तलब : आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पूर्वार्द्ध में
मूल बात यह है कि यदि आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाता है तो ईमानदारी से इस संबंध में भी दलित, आदिवासी और पिछड़ो...
साक्षात्कार : ‘हम विमुक्त, घुमंतू व अर्द्ध घुमंतू जनजातियों को मिले एसटी का दर्जा या दस फीसदी आरक्षण’
“मैंने उन्हें रेनके कमीशन की रिपोर्ट दी और कहा कि देखिए यह रिपोर्ट क्या कहती है। आप उन जातियों के लिए काम कर रहे...