जेएनयू सहित तीन उच्च शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षकों की वैकेंसी

जेएनयू, त्रिपुरा विश्वविद्यालय और केंद्रीय हिंदी संस्थान, आगरा के द्वारा शिक्षकों के विभिन्न पदों पर नियुक्ति हेतु विज्ञापन जारी किए गए हैं। प्रस्तुत खबर में रिक्तियों के संबंध में विस्तृत जानकारी तथा आवेदन करने हेतु लिंक शामिल हैं

प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), त्रिपुरा विश्वविद्यालय और केंद्रीय हिंदी संस्थान, आगरा के द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। सबसे अधिक पदों की वैकेंसी जेएनयू द्वारा जारी की गयी है। जारी विज्ञापन के मुताबिक कुल पदों की संख्या 271 है। कला, विज्ञान, इंजीनियरिंग, कानून, भाषा, शिक्षा समेत कई विषयों के अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन 19 अगस्त 2019 तक कर सकते हैं।

 

गौरतलब है कि कुल 271 पदों में 110 पद प्रोफेसर के हैं। इनमें 28  पद ओबीसी, 16 पद एससी और 8 पद एसटी के लिए आरक्षित हैं। जबकि 157 पद एसोसिएट प्रोफेसर के हैं तथा इसमें ओबीसी के लिए 40, एससी 22  और एसटी के 11 पद आरक्षित हैं। साथ ही असिस्टेंट प्रोफेसर के 4 पदों के लिए वैकेंसी जारी की गयी है जिसमें से एक-एक पद ओबीसी और एससी के लिए आरक्षित है। सामान्य, ओबीसी और ईडबल्यूएस के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपए है जबकि एससी, एसटी और महिलाओं को शुल्क-मुक्त रखा गया है। जारी विज्ञापन देखने के लिए यहां क्लिक करें।

जेएनयू, नई दिल्ली

त्रिपुरा यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के 45 रिक्त पद 

दूसरी बड़ी वैकेंसी त्रिपुरा विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गयी है।  19 जुलाई को विश्वविद्यालय अधिकारिक वेबसाइट पर जारी विज्ञापन जारी करके कला, विज्ञान, कानून, इंजीनियरिंग आदि विभिन्न विषयों के लिए प्रोफेसर के 45 रिक्त पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। इसमें 12 पद ओबीसी के लिए, 7 पद एससी के लिए और 3 पद एसटी के लिए आरक्षित हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 9 अगस्त 2019 है।  विज्ञापन देखने के लिए यहां क्लिक करें। 

त्रिपुरा विश्वविद्यालय

ध्यान रखें कि आवेदन पत्र ऑफलाइन यानी पंजीकृत डाक अथवा स्पीड पोस्ट से ही भेजें। आवेदकों की सहुलियत के लिए विश्वविद्यालय द्वारा आवेदन पत्र माइक्रोसॉफ्ट डॉक्यूमेंट के रूप में उपलब्ध करायी गयी है। इसके जरिए आवेदक आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इस डॉक्यूमेंट को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

केंद्रीय हिंदी संस्थान में 19 पदों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित

प्रतिष्ठित केंद्रीय हिंदी संस्थान आगरा ने भी हिंदी, भाषाविज्ञान व शिक्षाशास्त्र विषय के 19 रिक्त शैक्षणिक पदों पर आवेदन मांगे हैं। इनमें 4 पद ओबीसी, 3 पद एससी व 2 पद एसटी के लिए आरक्षित है। इन रिक्तियों के लिए आवेदन संस्थान द्वारा स्वीकार किए जाने की अंतिम तिथि 2 सितंबर 2019 है। ध्यान रखें कि आवेदन पत्र हार्ड कॉपी के रूप में पंजीकृत डाक अथवा स्पीड पोस्ट से ही भेजें। विज्ञापन देखने व आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

(कॉपी संपादन : नवल)


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। एफपी बुक्‍स के नाम से जारी होने वाली ये किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, सस्‍क‍ृति व सामाजिक-राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के साथ-साथ इसके सूक्ष्म पहलुओं को भी गहराई से उजागर करती हैं। एफपी बुक्‍स की सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +917827427311, ईमेल : info@forwardmagazine.in

फारवर्ड प्रेस की किताबें किंडल पर प्रिंट की तुलना में सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। कृपया इन लिंकों पर देखें 

मिस कैथरीन मेयो की बहुचर्चित कृति : मदर इंडिया

बहुजन साहित्य की प्रस्तावना 

दलित पैंथर्स : एन ऑथरेटिव हिस्ट्री : लेखक : जेवी पवार 

महिषासुर एक जननायक’

महिषासुर : मिथक व परंपराए

जाति के प्रश्न पर कबी

About The Author

Reply