मूलनिवासी संघ, पंजाब का राज्य अधिवेशन सम्पन्न

अधिवेशन में मूलनिवासी समाज से जुड़े अनेक विषयों पर विचार किया गया, जिनमें यूपीए और एनडीए की एक समान नीतियाँ, जातियों में आपसी दुश्मनी, लोकतंत्र पर हमला आदि शामिल थे.

लुधियाना (पंजाब)। 26 अक्टूबर को मूलनिवासी संघ की पंजाब शाखा द्वारा ‘भगवान वाल्मीकि भवन’ चंडीगढ़ रोड़ में संघ का पहला राज्य अधिवेशन संपन्न हुआ. इस अधिवेशन की अध्यक्षता मनीषा बांगर (राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मूलनिवासी संघ) ने की। अधिवेशन में मनजीत सिंह जग्गी (मैनेजर,ऑल बैंक, जिला लुधियाना) मुख्य अतिथि और दिलशाद अंसारी विशिष्ट अतिथि थे।

जग्गी ने उद्घाटन भाषण में कहा कि आज हम लोगों को जल्दी से जल्दी शिक्षित हो कर संगठित होने की जरूरत है.’ उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए बलजिंदर कौर (पंजाब प्रदेश अध्यक्ष, मूलनिवासी संघ) ने कहा कि ‘जो लोग आज यहाँ सें जागृत हो कर जाएँगे, उनका फर्ज बनता है कि वे और लोगों को जागृत करें और फूले-आम्बेडकर आन्दोलन को तेज करें. अधिवेशन में मूलनिवासी समाज से जुड़े अनेक विषयों पर विचार किया गया, जिनमें यूपीए और एनडीए की एक समान नीतियाँ, जातियों में आपसी दुश्मनी, लोकतंत्र पर हमला आदि शामिल थे.

(फारवर्ड प्रेस के  दिसम्बर 2014 अंक में प्रकाशित)


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। एफपी बुक्‍स के नाम से जारी होने वाली ये किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, सस्‍क‍ृति व सामाजिक-राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के साथ-साथ इसके सूक्ष्म पहलुओं को भी गहराई से उजागर करती हैं। एफपी बुक्‍स की सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +917827427311, ईमेल : info@forwardmagazine.in

About The Author

Reply