h n

यूपी : क्या छठे दौर की वोटिंग के बाद खत्म हो गई हैं भाजपा की उम्मीदें?

पहले दो दौर में बुरे प्रदर्शन की ख़बरों के बावजूद भाजपा नेता दावा कर रहे थे कि पूर्वांचल की 111 सीटों पर उनकी पार्टी क्लीन स्वीप कर सकती है। राज्य की सत्ता दोबारा पाने के लिए यह ज़रूरी भी था। लेकिन वोटिंग रूझान बता रहे हैं कि अवध के बाद अब पूर्वांचल में भी भाजपा को नुक़सान उठाना पड़ सकता है। सैयद जैगम मुर्तजा का विश्लेषण

उत्तर प्रदेश में छह दौर की वोटिंग हो चुकी है और अब चुनावी तस्वीर बहुत हद तक साफ हो चली है। मतदान की सुस्त रफ्तार, कम वोटिंग, भाजपा समर्थकों में उत्साह की कमी सत्ताधारी भाजपा के लिए चिंता की बात हो सकती है। भाजपा के छठे दौर में सबसे परेशान करने वाला पहलू यह है कि गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ख़ुद विधान सभा चुनाव लड़ रहे हैं और इसके बावजूद वहां वोटरों में कोई ख़ास उत्साह नहीं दिखा। 

ध्यातव्य है कि छठे चरण के दौरान जिन 57 विधानसभा क्षेत्रों में कल 55.79 फीसदी मतदान दर्ज किया गया, पिछली बार यानी 2017 में 56.47 फीसदी मतदान हुआ था। सामान्य तौर पर यह माना जाता है कि मतदान प्रतिशत में वृद्धि सत्ताधारी दल के पक्ष में माहौल का परिचायक होता है। कल हुए मतदान की बात करें तो आंबेडकरनगर में 62.66 फीसदी, बलिया में 52.01 प्रतिशत, बलरामपुर में 48.90 प्रतिशत, बस्ती में 57.20, देवरिया में 56 प्रतिशत और गोरखपुर में 56.82 प्रतिशत मतदान हुआ।

पहले ही दौर की वोटिंग के बाद ख़बरे आने लगी थीं कि भाजपा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है। दूसरे दौर में भी तक़रीबन यही हुआ। इस सबके बावजूद भाजपा को उम्मीद थी कि अवघ और पूर्वांचल में 200 से ज़्यादा सीटें जीतकर पार्टी एक बार फिर से राज्य की सत्ता पा जाएगी। इस दावे में कुछ किंतु परंतु थे। लेकिन दो महीने पहले समर्थक और पार्टी नेता यह मानने को तैयार नहीं थे कि भाजपा उत्तर प्रदेश में चुनाव हार भी सकती है। अब जबकि महज़ एक दौर की वोटिंग बची है तब भाजपा कार्यकर्ताओं में पहले जैसा विश्वास नज़र नहीं आ रहा है।

पहले दो दौर में बुरे प्रदर्शन की ख़बरों के बावजूद भाजपा नेता दावा कर रहे थे कि पूर्वांचल की 111 सीटों पर भाजपा क्लीन स्वीप कर सकती है। राज्य की सत्ता दोबारा पाने के लिए यह ज़रूरी भी था। लेकिन वोटिंग रूझान बता रहे हैं कि अवध के बाद अब पूर्वांचल में भी भाजपा को नुक़सान उठाना पड़ सकता है। अगर ऐसा हुआ तो फिर सत्ता में वापसी का भाजपा का सपना शायद ही पूरा हो पाए। यह बात गोरखपुर से चुनाव मैदान में उतरे और पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सियासी करियर के लिए बुरी ख़बर होगी। इसके अलावा यह पूर्वांचल की ही वाराणसी लोकसभा सीट से सांसद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि के लिए भी नुक़सानदेह होगा। 

एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान योगी आदित्यनाथ व केशव प्रसाद मौर्य

हालांकि यूपी में भाजपा की विदाई की बात अभी जल्दबाज़ी ही कही जाएगी, लेकिन दीवार पर लिखी इबारत सत्ताधारी दल के नेता भी समझ रहे हैं। चुनाव आयोग ने वोटिंग प्रतिशत को लेकर जो आंकड़े जारी किए हैं वो यक़ीनन भाजपा के लिए चिंता बढ़ाने वाले हैं। जिन ज़िलों में 3 मार्च को वोट डाले गए उनमें सबसे ज़्यादा वोटिंग अंबेडकरनगर ज़िले में दर्ज की गई। 

छठे दौर में कुल 676 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा आज़ाद समाज पार्टी के मुखिया चंद्रशेखर आज़ाद (गोरखपुर नगर), स्वामी प्रसाद मौर्य (फाज़िल नगर, कुशीनगर), कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अजय कुमार लल्लू (तमकुही राज, कुशीनगर) और मुख्यमंत्री रहे वीर बहादुर सिंह के सुपुत्र फतेह बहादुर सिंह (कैंपियरगंज, गोरखपुर) शामिल हैं। विपक्षी वोटों में बंटवारे के चलते मुख्यमंत्री अपनी सीट से चुनाव भले जीत जाएं, लेकिन गोरखपुर की कई सीटों पर उनकी पार्टी अगड़े-बनाम पिछड़े की लड़ाई में फंस गई है। पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के क़ाफिले पर हमले ने और आग में घी डालने का काम किया है। इसके चलते मौर्य को सहानुभूति वोट मिलने की संभावना जताई जा रही है।

भाजपा की दिक़्क़त इस पूरे चुनाव में यह रही है कि पार्टी न तो कोई दिल को छूने वाला नारा दे पाई और न जनता के मन की बात समझ पाई है। पार्टी पूरे चुनाव में हिंदू-मुसलमान, मुफ्त राशन, साइकिल बम, लोगों में डर और विपक्ष के ख़िलाफ नकारात्मक प्रचार से आगे नहीं बढ़ पाई। यह सब बातें प्रदेश की जनता बार-बार सुनती रही है। राज्य में बेरोज़गारी, आवारा पशु, खेती की बढ़ती लागत, महंगी बिजली, अपराध और कमज़ोर वर्गों का उत्पीड़न पिछले पांच साल में बड़े मुद्दे रहे हैं लेकिन भाजपा इन समस्याओं का हल सुझा पाने में नाकाम रही है।

अभी तक का चुनाव तक़रीबन दो-ध्रुवीय रहा है। समाजवादी पार्टी न सिर्फ विकास, शिक्षा, ग़रीबों के राशन को जारी रखने, लैपटाप वितरण जैसे वादे करके लोगों को जोड़ने मे कामयाब दिख रही है वहीं पुरानी पेंशन की बहाली का मुद्दा उसके पक्ष में जाता दिख रहा है। ख़ैर, अभी तक की वोटिंग के बाद बड़ी बात यह है कि भाजपा के नेता अब गठबंधन और सत्ता वापसी के लिए जोड़तोड़ की बात करने लगे हैं। यानी साफ है कि अब उनमें वह विश्वास नहीं है जो दो महीने पहले था। 

छठे दौर में जहां वोट डाले गए उनमें गोरखपुर, देवरिया, बस्ती, महाराजगंज में भाजपा अभी भी मज़बूत नज़र आ रही है, लेकिन अंबेडकर नगर, बलरामपुर, संत कबीर नगर, और सिद्धार्थ नगर में वोटरों का रवैया बता रहा है कि नतीजे भाजपा के लिए बहुत बेहतर रहने वाले नहीं हैं। हालांकि भाजपा अभी हार मानने के मूड में नहीं है। आख़िरी दौर में बनारस समेत जिन इलाक़ों में वोट डाले जाने हैं, वहां भाजपा नेताओं ने पूरी ताक़त झोंक दी है। फिर भी विश्वास की कमी तो भाजपा नेताओं में दिख ही रही है।

तो क्या कुछ भी भाजपा के पक्ष में नहीं है? है न! राज्य में इस बार चार लाख 56 हज़ार से ज़्यादा पोस्टल बैलट गिने जाने हैं। अगर पचास से साठ सीटों पर इस बार हार-जीत का फासला दो से तीन हज़ार वोट के बीच है तो पोस्टल बैलट अहम हो जाते हैं। हालांकि अभी विश्वास से नहीं कहा जा सकता कि इनमें भाजपा की तरफ कितने वोट जाएंगे, क्योंकि समाजवादी पार्टी दावा कर रही है कि पुरानी पेंशन बहाली के मुद्दे पर इस बार बड़ी तादाद में राज्य कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों ने उसके समर्थन में वोटिंग की है।

(संपादन : नवल/अनिल)


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। एफपी बुक्‍स के नाम से जारी होने वाली ये किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, सस्‍क‍ृति व सामाजिक-राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के साथ-साथ इसके सूक्ष्म पहलुओं को भी गहराई से उजागर करती हैं। एफपी बुक्‍स की सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +917827427311, ईमेल : info@forwardmagazine.in

फारवर्ड प्रेस की किताबें किंडल पर प्रिंट की तुलना में सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। कृपया इन लिंकों पर देखें 

मिस कैथरीन मेयो की बहुचर्चित कृति : मदर इंडिया

बहुजन साहित्य की प्रस्तावना 

दलित पैंथर्स : एन ऑथरेटिव हिस्ट्री : लेखक : जेवी पवार 

महिषासुर एक जननायक’

महिषासुर : मिथक व परंपराए

जाति के प्रश्न पर कबी

चिंतन के जन सरोकार

लेखक के बारे में

सैयद ज़ैग़म मुर्तज़ा

उत्तर प्रदेश के अमरोहा ज़िले में जन्मे सैयद ज़ैग़़म मुर्तज़ा ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन और मॉस कम्यूनिकेशन में परास्नातक किया है। वे फिल्हाल दिल्ली में बतौर स्वतंत्र पत्रकार कार्य कर रहे हैं। उनके लेख विभिन्न समाचार पत्र, पत्रिका और न्यूज़ पोर्टलों पर प्रकाशित होते रहे हैं।

संबंधित आलेख

भाजपा में हाशिए पर कर दिए गए राजपूत
बहुत से राजपूत नेता यह भी कह रहे हैं कि राजनाथ सिंह और योगी आदित्यनाथ का पार्टी के अंदर सम्मान नहीं हो रहा है...
‘अमर सिंह चमकीला’ फिल्म का दलित-बहुजन पक्ष
यह फिल्म बिहार के लोकप्रिय लोक-कलाकार रहे भिखारी ठाकुर की याद दिलाती है, जिनकी भले ही हत्या नहीं की गई, लेकिन उनके द्वारा इजाद...
उत्तर प्रदेश में लड़ रही हैं मायावती, लेकिन सवाल शेष
कई चुनावों के बाद लग रहा है कि मायावती गंभीरता से चुनाव लड़ रही हैं। चुनाव विश्लेषक इसकी अलग-अलग वजह बता रहे हैं। पढ़ें,...
वोट देने के पहले देखें कांग्रेस और भाजपा के घोषणापत्रों में फर्क
भाजपा का घोषणापत्र कभी 2047 की तो कभी 2070 की स्थिति के बारे में उल्लेख करता है, लेकिन पिछले दस साल के कार्यों के...
शीर्ष नेतृत्व की उपेक्षा के बावजूद उत्तराखंड में कमजोर नहीं है कांग्रेस
इन चुनावों में उत्तराखंड के पास अवसर है सवाल पूछने का। सबसे बड़ा सवाल यही है कि विकास के नाम पर उत्तराखंड के विनाश...