h n

जब राजेंद्र जी ने केवल तेरह दिन में छाप दी मेरी कहानी : रामधारी सिंह दिवाकर से खास बातचीत (दूसरी किश्त)

राजेंद्र जी को जो रचना पसंद आती थी, उसको वे सीमा से बाहर जाकर प्रशंसा करते थे। इसका एक उदाहरण है ‘हंस’ में ही छपी मेरी कहानी– ‘रंडियां’। यह कहानी ‘हंस’ में तेरह दिन में छपी। ऐसा शायद बहुत कम हुआ होगा कि हंस में भेजी कहानी इतनी जल्दी छप जाए। पढ़ें, बहुजन साहित्यकार रामधारी सिंह दिवाकर से युवा समालोचक अरुण नारायण की बातचीत की दूसरी किश्त

रामधारी सिंह दिवाकर हिंदी के उन चंद महत्वपूर्ण लेखकों में हैं, जिनकी कहानियों, उपन्यासों और संस्मरण पुस्तकों ने जाति, वर्ग और पितृसत्तात्मक जड़ता को अपने तरीके से टारगेट किया है। वह चाहे मंडल आंदोलन के पहले और बाद के हुए बदलाव हों या पंचायतों में महिलाओं की हिस्सेदारी के बाद का बदलता हुआ बिहार– रामधारी सिंह दिवाकर के संपूर्ण लेखन में इन बदलावों के सूक्ष्मतम रूप अभिव्यक्त हुए हैं। ‘पंचमी तत्पुरुष’, ‘अकाल संध्या’, ‘आग’, ‘पानी आकाश’, ‘टूटते दायरे’, ‘दाखिल खारिज’ आदि उनके छह प्रकाशित उपन्यास हैं और ‘अंतिम अध्याय’ प्रकाशनाधीन उपन्यास। लगभग इतनी ही संख्या में उनकी कहानियों के भी संकलन प्रकाशित हैं, जिनमें ‘मखान पोखर’, ‘वर्णाश्रम’, ‘हड़ताली मोड़’, ‘छोटे-छोटे बड़े युद्ध’ आदि मुख्य हैं। उत्तर बिहार के गांवों पर लिखी उनकी टिप्पणियों का भी एक संकलन– ’जहां आपनो गांव’ के नाम से प्रकाशित है।

रचनात्मक मेधा के लिए उन्हें श्रीलाल शुक्ल इफको सम्मान, बिहार राजभाषा जैसे प्रतिष्ठित सम्मान भी मिल चुके हैं। 1 जनवरी, 1945 को बिहार के अररिया जिले के नरपतगंज में जन्में रामधारी सिंह दिवाकर की आरंभिक शिक्षा अपने गांव के विद्यालय से हुई। तत्पश्चात मुजफ्फरपुर और भागलपुर से उच्च शिक्षा की डिग्री ली। उन्होंने 1979 से अध्यापन के पेशे में आए। निर्मली और सीएम काॅलेज, दरभंगा में अध्यापन कार्य किया फिर बिहार राष्ट्रभाषा परिषद के निदेशक बने। संप्रति पटना में रहकर पूर्णकालिक लेखन के काम में अबाध रूप से सक्रिय हैं। बिहार के युवा साहित्यकार व समालोचक अरुण नारायण ने उनसे खास बातचीत की। प्रस्तुत है उनसे बातचीत की दूसरी किश्त

आपकी पहली रचना कब और किस पत्रिका में प्रकाशित हुई? उन दिनों की परिस्थितियां कैसी थीं?

मूलतः मैं कवि हूं और कवि ही बनना चाहता था, लेकिन रामधारी सिंह दिनकर के नाम साम्य के कारण मैंने कविता का क्षेत्र छोड़ दिया। लोग एक ही सांस में रामधारी सिंह दिवाकर को रामधारी सिंह दिनकर पढ़ लेते थे। ऐसे में मेरी पहचान तो बन नहीं सकती थी, तो मैं कहानी के क्षेत्र में आ गया। वैसे मेरी कविताएं प्रकाशित हो चुकी थीं। पटना से प्रकाशित दैनिक ‘आर्यावर्त’ तब बहुत लोकप्रिय था। बल्कि संपूर्ण बिहार का वह सबसे बड़ा अखबार था। उसमें कई कविताएं छपीं, लेकिन बाद में जब मैं कहानी में आया तब भी मेरा पहला प्लेटफार्म ‘आर्यावर्त’ ही था। इसमें मेरे अभ्यासकाल की चार-पांच कहानियां छपीं।

पूरा आर्टिकल यहां पढें : जब राजेंद्र जी ने केवल तेरह दिन में छाप दी मेरी कहानी : रामधारी सिंह दिवाकर से खास बातचीत (दूसरी किश्त)

लेखक के बारे में

अरुण नारायण

हिंदी आलोचक अरुण नारायण ने बिहार की आधुनिक पत्रकारिता पर शोध किया है। इनकी प्रकाशित कृतियों में 'नेपथ्य के नायक' (संपादन, प्रकाशक प्यारा केरकेट्टा फाउंडेशन, रांची) है।

संबंधित आलेख

क्या सहिष्णुता हिंदू धर्म का प्रमुख हिस्सा है?
किसी को जान से मार देना ही मात्र हिंसा या असहिष्णुता नहीं होती, बल्कि किसी को समाज में सबसे नीच मानते हुए समाजच्युत कर...
बिहार में गुंडा बैंक और जातिगत दबंगई की शिकार हुई दलित महिला
घटना के एक दिन पहले दलित समुदाय की पीड़िता ने आरोपी प्रमोद सिंह यादव द्वारा हमला किए जाने की बाबत सूचना स्थानीय पुलिस को...
मनोज झा ने किया संसद में ‘ठाकुर का कुआं’ का पाठ, बिहार के राजपूत नेताओं ने खोला मोर्चा
मनोज झा के कविता पाठ से राजपूतों का स्‍वाभिमान आहत नहीं हुआ है, बल्कि राजपूत वोटों में दरार बढ़ने की आशंका बढ़ गयी है।...
पेरियार : काशी में अपमान से तमिलनाडु में आत्मसम्मान आंदोलन तक
पेरियार कहते थे कि वंचितों को ठगने का काम मत करो, क्योंकि जो वैज्ञानिक विचारधारा है, जो विज्ञान को बढ़ाने वाली विचारधारा है, जो...
आंबेडकर के घर में विश्वकर्मा की पूजा के पीछे क्या है ब्राह्मणों की मंशा?
आंबेडकर विचार मंच के महासचिव आर.एल. केन ने संबंधित अधिकारियों को पत्र लिखकर कार्रवाई करने की मांग की है। आर.एल. केन का आरोप है...