h n

मध्य प्रदेश : आदिवासी युवक के ऊपर पेशाब करनेवाला देर रात हुआ गिरफ्तार, भाजपा विधायक पर सवाल

स्थानीय भाजपा विधायक केदारनाथ शुक्ला ने आरोपी प्रवेश शुक्ला के विधायक प्रतिनिधि अथवा भाजपा कार्यकर्ता होने से इंकार करते हुए कहा है कि विधानसभा क्षेत्र का स्थानीय वासी होने के चलते अन्य कई व्यक्तियों की ही तरह वे आरोपी को भी पहचानते भर हैं। मनीष भट्ट मनु की खबर

मध्य प्रदेश के सीधी जिले से सामने आए एक वीडियो ने मानवता शर्मसार कर दिया है। सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में एक व्यक्ति हाथ में सिगरेट पकड़े हुए दूसरे व्यक्ति पर पेशाब कर रहा है। मानवता तो कलंकित करने वाले शख्स की पहचान प्रवेश शुक्ला के तौर पर हुई है। बताया जा रहा है कि सीधी जिले के कुबरी गांव का निवासी प्रवेश शुक्ला गुंडागर्दी में लिप्त रहने वाले व्यक्ति के साथ ही भाजपा के स्थानीय विधायक केदारनाथ शुक्ला का प्रतिनिधि भी है। उसे भारतीय जनता युवा मोर्चा का पदाधिकारी भी बताया जा रहा है। 

हालांकि, वीडियो सामने आने के बाद स्थानीय विधायक केदारनाथ शुक्ल इस बात से इंकार कर रहे हैं कि आरोपी उनका प्रतिनिधि रहा है। मगर, आरोपी के पिता रमाकांत शुक्ला ने एक अंग्रेजी पत्रिका से बातचीत के दौरान यह माना है कि उनका बेटा विधायक प्रतिनिधि है। वे इल्जाम लगाते हैं कि विधायक प्रतिनिधि होने के चलते ही प्रवेश शुक्ला के नाम पर विपक्ष अपनी राजनीतिक रोटी सेंक रहा है।

वहीं स्थानीय विधायक केदारनाथ शुक्ला ने आरोपी प्रवेश शुक्ला के विधायक प्रतिनिधि अथवा भाजपा कार्यकर्ता होने से इंकार करते हुए कहा है कि विधानसभा क्षेत्र का स्थानीय वासी होने के चलते अन्य कई व्यक्तियों की ही तरह वे आरोपी को भी पहचानते भर हैं।

कल यानी 4 जुलाई, 2023 की शाम वायरल हुए वीडियो के बाद आरोपी को पुलिस ने देर रात हिरासत में ले लिया। आरोपी के विरुद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के साथ ही भारतीय दंड संहिता की धारा 294 (अश्लील हरकतें) और धारा 504 (शांति भंग करने के लिए जानबूझकर अपमान) के अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया हैं। 

मध्य प्रदेश पुलिस ने आरोपी प्रवेश शुक्ला को ऐसे किया गिरफ्तार

इस मामले में पुलिस स्वयं कटघरे में दिख रही है। वजह यह कि जहां एक ओर पुलिस उससे पूछताछ करने की बात कह रही है, वहीं सोशल मीडिया पर तेजी से एक और वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक शपथ पत्र दिखाया जा रहा है, जिसके अनुसार पीड़ित आदिवासी युवक ने घटना के वीडियो को फर्जी करार दिया है। शपथ पत्र में उसके द्वारा कुबरी गांव के ही एक अन्य व्यक्ति आदर्श शुक्ला तथा उसके अन्य साथियों पर आरोप भी लगाए गए हैं।

पीड़ित की पहचान करौंदी गांव के दशमत रावत के रूप में की गई है। बताया जा रहा है कि उसने पुलिस की प्रारंभिक पूछताछ में उसके साथ ऐसी कोई घटना होने से इंकार किया है। पुलिस भी यह कह रही है कि सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे शपथ पत्र को अभी तक उसके संज्ञान में नहीं लाया गया है।

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही तस्वीर, जिसमें भारतीय जनता युवा मोर्चा के कुचवाही मंडल जिला सीधी के पदाधिकारियों में आरोपी का नाम उपाध्यक्ष के रूप में लिखा गया है

बताते चलें कि आदर्श शुक्ला ही वह व्यक्ति है, जिसने पहला वीडियो – जिसमें प्रवेश शुक्ला द्वारा आदिवासी युवक के ऊपर पेशाब करता दिखाया जा रहा है – को पहले स्थानीय ग्रामीणों के साथ और बाद में 26 जून, 2023 को सोशल मीडिया पर शेयर किया था। उसके अनुसार, “मैंने प्रवेश शुक्ला की शर्मनाक हरकत का वीडियो इसलिए लोगों को दिखाया ताकि उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सके। लेकिन जैसे ही वीडियो वायरल हुआ, शुक्ला फरार हो गया। इसके बाद 29 जून को उसके परिवार ने स्थानीय थाने में मेरे खिलाफ गुमशुदगी की शिकायत दर्ज करा दी। इसके बाद से मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश जारी किए जाने तक पुलिस मुझे लगातार परेशान करती रही। जबकि सच्चाई यह थी कि वीडियो जारी करने के बाद प्रवेश शुक्ला के परिवार वालों ने उसे भगा दिया था। गत 2 जुलाई को मैंने उसे फेसबुक पर ऑनलाइन देखा था, तब वह सतना में था। मेरे द्वारा तुरंत इसकी जानकारी पुलिस को दिए जाने के बाद भी पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी रही।”

इस शर्मनाक घटना को अपने मोबाइल में रिकॉर्ड करने वाले व्यक्ति, जो सुरक्षा कारणों से अपनी पहचान जारी नहीं करना चाहते, के मुताबिक घटना एक साल पहले की है, लेकिन यह वीडियो इसी साल 26 जून को पहली बार सामने आया। उसके अनुसार, “यह शर्मनाक घटना सीधी जिले के कुबरी पंचायत भवन के पास पीसीसी रोड पर देर शाम लगभग आठ बजे घटित हुई थी। आदिवासी युवक मोबाइल रिचार्ज करवाने गया था। वह मोबाइल दुकान की सीढ़ियों पर बैठा था। नशे की हालत में प्रवेश शुक्ला वहां आकर सीधे उसके ऊपर पेशाब करने लगा। पीड़ित ने उसे रोकने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं माना। इस दौरान मैंने भी कुछ सेकेंड तक घटना का वीडियो बनाने के बाद उसे रोकने की कोशिश की, लेकिन उसने मेरी भी नहीं सुनी। इसके बाद वह पेशाब करके चला गया।” 

उक्त व्यक्ति ने बताया कि “शुक्ला एक दबंग है और विधायक का प्रतिनिधि भी है। वह गांव में अक्सर गुंडागर्दी करता है। उसके खिलाफ शिकायत करने की किसी में भी हिम्मत नहीं है। यहां तक कि पुलिस भी उसका ही साथ देती है।”

बहरहाल, सीधी जिले के पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी की पुष्टि की है। पुलिस द्वारा बताया जा रहा है कि वीडियो वायरल होने के बाद से ही एक जगह से दूसरी जगह भाग रहे प्रवेश शुक्ला को मंगलवार और बुधवार की दरम्यानी रात को दो बजे गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके साथ ही उसकी पत्नी और परिवार वालों से पूछताछ की जा रही है।

(संपादन : नवल/अनिल)

लेखक के बारे में

मनीष भट्ट मनु

घुमक्कड़ पत्रकार के रूप में भोपाल निवासी मनीष भट्ट मनु हिंदी दैनिक ‘देशबंधु’ से लंबे समय तक संबद्ध रहे हैं। आदिवासी विषयों पर इनके आलेख व रपटें विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से प्रकाशित होते रहे हैं।

संबंधित आलेख

केशव प्रसाद मौर्य बनाम योगी आदित्यनाथ : बवाल भी, सवाल भी
उत्तर प्रदेश में इस तरह की लड़ाई पहली बार नहीं हो रही है। कल्याण सिंह और राजनाथ सिंह के बीच की खींचतान कौन भूला...
बौद्ध धर्मावलंबियों का हो अपना पर्सनल लॉ, तमिल सांसद ने की केंद्र सरकार से मांग
तमिलनाडु से सांसद डॉ. थोल थिरुमावलवन ने अपने पत्र में यह उल्लेखित किया है कि एक पृथक पर्सनल लॉ बौद्ध धर्मावलंबियों के इस अधिकार...
मध्य प्रदेश : दलितों-आदिवासियों के हक का पैसा ‘गऊ माता’ के पेट में
गाय और मंदिर को प्राथमिकता देने का सीधा मतलब है हिंदुत्व की विचारधारा और राजनीति को मजबूत करना। दलितों-आदिवासियों पर सवर्णों और अन्य शासक...
मध्य प्रदेश : मासूम भाई और चाचा की हत्या पर सवाल उठानेवाली दलित किशोरी की संदिग्ध मौत पर सवाल
सागर जिले में हुए दलित उत्पीड़न की इस तरह की लोमहर्षक घटना के विरोध में जिस तरह सामाजिक गोलबंदी होनी चाहिए थी, वैसी देखने...
फुले-आंबेडकरवादी आंदोलन के विरुद्ध है मराठा आरक्षण आंदोलन (दूसरा भाग)
मराठा आरक्षण आंदोलन पर आधारित आलेख शृंखला के दूसरे भाग में प्रो. श्रावण देवरे बता रहे हैं वर्ष 2013 में तत्कालीन मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण...