h n

यूपी : दलित जैसे नहीं हैं अति पिछड़े, श्रेणी में शामिल करना न्यायसंगत नहीं

सामाजिक न्याय की दृष्टि से देखा जाय तो भी इन 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने से दलितों के साथ अन्याय होगा। मंडल आयोग के एकमात्र दलित सदस्य एल. आर. नायक ने अन्य पिछड़े वर्गों को दो श्रेणियों में बांटने का सुझाव दिया था। बता रहे हैं डॉ. अलख निरंजन

बहस-तलब 

अन्य पिछड़े वर्ग (ओबीसी) की 17 जातियों– कहार, कश्यप, केवट, मल्लाह, निषाद, कुम्हार, प्रजापति, धीवर, बिंद, भर, राजभर, धीमर, बाथम, तुरहा, गोड़िया, मांझी, मछुवा को अनुसूचित जाति (एससी) में शामिल करने का प्रश्न उत्तर प्रदेश के दलितों के लिए पिछले दो दशक से गंभीर बना हुआ है। 

वर्ष 2005 में मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्रित्व काल में इन जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने के लिए शासनादेश जारी कर दिया गया था। लेकिन इलहाबाद उच्च न्यायालय इस शासनादेश पर रोक लगा दिया। यहां तक कि दलितों की पार्टी कही जाने वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी मायावती के मुख्यमंत्रित्व काल में इन जातियों को श्रेणी में शामिल करने हेतु सिफारिश केंद्र सरकार को भेज चुकी है। वहीं वर्ष 2016 में पुनः अखिलेश यादव ने अपने मुख्यमंत्रित्व काल में इन जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने का शासनादेश जारी किया। इस शासनादेश पर भी उच्च न्यायालय ने तत्काल रोक लगा दिया। फिर 2019 में योगी सरकार ने भी पुन: इन जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने का शासनादेश जारी किया। इस पर भी उच्च न्यायालय ने पह विराम लगाया और बीते 31 अगस्त, 2022 को निरस्त कर दिया। 

उच्च न्यायालय ने इस आधार पर उक्त शासनादेश को निरस्त किया है कि एससी की सूची में किसी भी जाति या उपजाति को जोड़ने और निकालने का अधिकार केवल भारत के राष्ट्रपति को है। राज्य सरकार अनुसूचित जाति की सूची में संशोधन के लिए केवल सिफारिश भेज सकती है, संशोधन नहीं कर सकती है। 

फिलहाल उच्च न्यायालय के इस निर्देश से दलितों को थोड़ी राहत मिली है। लेकिन खतरा टला नहीं है। योगी सरकार इन जातियों को एससी श्रेणी में शामिल करने के लिए सिफारिश करने का मन बना रही है। योगी सरकार के समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने इस तरह का बयान दिया है।

अखिलेश यादव, योगी आदित्यनाथ और मायावती

दरअसल, न्यायालय द्वारा रोक लगाना तथा शासनादेश को निरस्त करना स्थायी समाधान नहीं है। हां, इतना जरूर हुआ है कि इससे गेंद राजनीतिक दलों के पाले में चली गयी है। योगी सरकार में मंत्री और निषाद पार्टी के अध्यक्ष इस पर अपना पूरा जोर लगाये हुए हैं। समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण सहमत ही हैं। 

इस प्रकार उत्तर प्रदेश के तीनों प्रमुख दल सपा, बसपा व भाजपा सभी इस मसले पर एकमत हैं। ऐसे में प्रदेश तथा केंद्र में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार होने के कारण यह संभव है कि इन ओबीसी की 17 जातियों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल करने का प्रयास भाजपा करे। 

यदि ऐसा होता है तो इस संशोधन का विरोध करने वाले दलित असहाय नजर आयेंगे, क्योंकि अभी तक दलितों का एक छोटा संगठन डॉ. बी. आर. आंबेडकर ग्रंथालय एवं जनकल्याण न्यायालय में इस लड़ाई को लड़ रहा है। व्यापक दलित समुदाय इस परिघटना से या तो अनभिज्ञ है या ऐसा मान रहा है कि इन 17 जातियों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल कर लेने से उनके हितों पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

ध्यातव्य है कि दलित सदियों से हिंदू वर्णव्यवस्था से बाहर रखे गए। इनके साथ सभी गैर दलित समुदायों द्वारा अस्पृश्यता का व्यवहार विभिन्न रूपों में किया जाता रहा है। डॉ. आंबेडकर ने अपनी संक्षिप्त आत्मकथा ‘वेटिंग फॉर वीजा’ में इस तथ्य को बड़े ही स्पष्ट ढंग से रेखांकित किया है। दलित आज भी सामान्य सीट से ग्राम प्रधान, विधायक या सांसद का चुनाव नहीं जीत सकता है। यदि आरक्षित सीटें न रहें तो दलितों का राजनैतिक प्रतिनिधित्व शून्य हो जाएगा। जबकि अन्य पिछड़े वर्ग की अन्य 17 जातियां शूद्र की श्रेणी में रही हैं। इनके साथ भौतिक रूप में अस्पृश्यता का व्यवहार नहीं किया जाता है। 

इस प्रकार उक्त्त 17 जातियों की ब्राह्मण, क्षत्रिय तथा वैश्य से सामाजिक दूरी है, लेकिन इनके बीच अस्पृश्यता की दीवार नहीं है। इनके बीच एक झीना पर्दा भर है। यदि इन जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल कर दिया जाय तो, उत्तर प्रदेश के दलित सभी प्रकार के अवसरों से वंचित कर दिये जायेंगे। क्योंकि शासन-प्रशासन के सभी क्षेत्र द्विज वर्णों के कब्जे में है और चूंकि द्विज वर्णों और शूद्रों की सामाजिक दूरी दलितों से द्विज वर्णों की सामाजिक दूरी से बहुत कम है। इसलिए इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि द्विज वर्ण अनुसूचित जाति के नाम पर मिलने वाले सभी अवसरों को इन 17 जातियों को उपलब्ध करा देंगे और वास्तविक अछूत वंचित कर दिए जाएंगे। 

सामाजिक न्याय की दृष्टि से देखा जाय तो भी इन 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने से दलितों के साथ अन्याय होगा। मंडल आयोग के एकमात्र दलित सदस्य एल. आर. नायक ने अन्य पिछड़े वर्गों को दो श्रेणियों में बांटने का सुझाव दिया था। उनका तर्क था कि अन्य पिछड़े वर्ग में शामिल सभी जातियां सामाजिक और आर्थिक मजबूती के आधार पर समान नहीं है। परिणाम यह होगा कि आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत जातियां पिछड़े वर्ग के लिए निर्धारित 27 प्रतिशत आरक्षण पर एकाधिकार कायम कर लेंगी और उनकी अपेक्षा सामाजिक और आर्थिक रूप से अधिक कमजोर जातियां पिछड़ जाएंगीं। इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है कि इन 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने से भी ऐसी ही स्थिति उत्पन्न होगी।

बाबासाहब डॉ. अम्बेडकर भी अनुसूचित जाति की सूची में केवल अछूत जातियों को ही रखना चाहते थे। उनका तर्क था कि जो जातियां अछूत नहीं है, वे जातियां अस्पृश्यता के प्रति वैसा भाव नहीं रखती है, जैसा अछूत जातियां रखती हैं। इसलिए यह समूह विपरीत भाव रखने वाली जातियों का समूह बन जाएगा, जो आपस में ही संघर्ष करता रहेंगा।

बहरहाल, मंडल आयोग लागू होने के तीन दशक व्यतीत होने के पश्चात जो अनुभव हमें प्राप्त हुआ है, उसके आधार पर यह कहना उचित होगा कि अब एल. आर. नायक की सिफारिशों को मान लेना चाहिए। अर्थात अन्य पिछड़े वर्ग की सूची को दो भाग में बांट देना चाहिए। एक अन्य पिछड़ा वर्ग और दूसरा अत्यन्त पिछड़ा वर्ग। 27 प्रतिशत आरक्षण को भी दो हिस्सों में तार्किक आधार पर बांट देना चाहिए। अन्य पिछड़े वर्ग की 17 जातियों के हित में यह समाधान सर्वाधिक उचित, संवैधानिक तथा सामाजिक न्याय की अवधारणा के अनुरुप होगा। और ऐसा पड़ोस के राज्य बिहार में तो कर्पूरी ठाकुर के मुख्यमंत्रित्व काल में 1978 में ही हो गया था जब वहां मुंगेरी लाल कमीशन की अनुशंसाओं को लागू किया गया था। 

(संपादन : नवल/अनिल)


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। एफपी बुक्‍स के नाम से जारी होने वाली ये किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, सस्‍क‍ृति व सामाजिक-राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के साथ-साथ इसके सूक्ष्म पहलुओं को भी गहराई से उजागर करती हैं। एफपी बुक्‍स की सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +917827427311, ईमेल : info@forwardmagazine.in

फारवर्ड प्रेस की किताबें किंडल पर प्रिंट की तुलना में सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। कृपया इन लिंकों पर देखें 

मिस कैथरीन मेयो की बहुचर्चित कृति : मदर इंडिया

बहुजन साहित्य की प्रस्तावना 

दलित पैंथर्स : एन ऑथरेटिव हिस्ट्री : लेखक : जेवी पवार 

महिषासुर एक जननायक’

महिषासुर : मिथक व परंपराए

जाति के प्रश्न पर कबी

चिंतन के जन सरोकार

लेखक के बारे में

अलख निरंजन

अलख निरंजन दलित विमर्शकार हैं और नियमित तौर पर विविध पत्र-पत्रिकाओं में लिखते हैं। इनकी एक महत्वपूर्ण किताब ‘नई राह की खोज में : दलित चिन्तक’ पेंग्विन प्रकाशन से प्रकाशित है।

संबंधित आलेख

उत्तर भारत की महिलाओं के नजरिए से पेरियार का महत्व
ई.वी. रामासामी के विचारों ने जिस गतिशील आंदोलन को जन्म दिया उसके उद्देश्य के मूल मे था – हिंदू सामाजिक व्यवस्था को जाति, धर्म...
विज्ञान की किताब बांचने और वैज्ञानिक चेतना में फर्क
समाज का बड़ा हिस्सा विज्ञान का इस्तेमाल कर सुविधाएं महसूस करता है, लेकिन वह वैज्ञानिक चेतना से मुक्त रहना चाहता है। वैज्ञानिक चेतना का...
पुस्तक समीक्षा : स्त्री के मुक्त होने की तहरीरें (अंतिम कड़ी)
आधुनिक हिंदी कविता के पहले चरण के सभी कवि ऐसे ही स्वतंत्र-संपन्न समाज के लोग थे, जिन्हें दलितों, औरतों और शोषितों के दुख-दर्द से...
बहस-तलब : आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पूर्वार्द्ध में
मूल बात यह है कि यदि आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाता है तो ईमानदारी से इस संबंध में भी दलित, आदिवासी और पिछड़ो...
साक्षात्कार : ‘हम विमुक्त, घुमंतू व अर्द्ध घुमंतू जनजातियों को मिले एसटी का दर्जा या दस फीसदी आरक्षण’
“मैंने उन्हें रेनके कमीशन की रिपोर्ट दी और कहा कि देखिए यह रिपोर्ट क्या कहती है। आप उन जातियों के लिए काम कर रहे...