दलित-बहुजन पेज 3, फरवरी 2014

बलिजन-बहुजन आंदोलन की ओर से भारत की पहली शिक्षिका सावित्रीबाई फुले की जयंती 3 जनवरी, 2014 को स्थानीय लोदी रोड के आईएसआई हॉल में मनाई गई

सावित्रीबाई फुले की जयंती मनाई गई 

नई दिल्ली : बलिजन-बहुजन आंदोलन की ओर से भारत की पहली शिक्षिका सावित्रीबाई फुले की जयंती 3 जनवरी, 2014 को स्थानीय लोदी रोड के आईएसआई हॉल में मनाई गई। कार्यक्रम में वक्ताओं ने महिला शिक्षा के क्षेत्र में सावित्रीबाई फुले के महती योगदान पर प्रकाश डाला। मुख्य वक्ता के तौर पर बोलते हुए दलित लेखिका अनीता भारती ने सावित्रीबाई फुले की शिक्षा के क्षेत्र में किए गए अथक संघर्ष को याद किया। सुखविंदर सिंह सिद्धू ने सावित्रीबाई फुले द्वारा विपुल मात्रा में कविता और साहित्यिक लेखन किए जाने का जिक्र किया और उसके हिंदी अनुवाद किए जाने की मांग की। कार्यक्रम में महिलाओं के सशक्तिकरण पर केन्द्रित साहिर लुधियानवी द्वारा रचित गीत सत्यशोधक समाज के सुनील सरदार के नेतृत्व में प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम को पामेला सरदार, पूर्व सांसद एजाज अली, पूर्व आईपीएस तारा सिंह, अमर सिंह, नलिनी अब्राहम, डा. स्वामीनाथन आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का आयोजन सुनील सरदार के नेतृत्व में किया गया। मंच का संचालन कांता भीमराव ने किया।

 

राष्ट्रपिता जोतिबा फुले सामाजिक क्रांति संस्थान का उद्घाटन

नागपुर (महाराष्ट्र) : यशकाई डीके खापर्डे मेमोरियल ट्रस्ट परिसर में आयोजित बामसेफ के तीसवें राष्ट्रीय अधिवेशन के दौरान दिनांक 26 दिसंबर 2013 को ‘राष्ट्रपिता जोतिबा फुले सामाजिक क्रांति संस्थान’ के पशासनिक एवं प्रशिक्षण भवन का उद्घाटन अधिवेशन के मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति के चन्दू्र, पूर्व न्यायाधीश, मद्रास हाईकोर्ट, विशिष्ट अतिथि डा. अमरीक सिंह, प्राध्यापक, कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, सैकरामैंटो, अमेरिका और अनाईमुथु ने किया। इस अवसर पर ट्रस्ट के अध्यक्ष बीडी बोरकर ने संस्थान के रिसर्च और ट्रेनिंग ब्लॉक को बामसेफ को समर्पित करते हुए बताया कि यह ट्रस्ट और संस्थान मूलनिवासी बहुजन के लिए कार्य करेगा। यह आंदोलन को संचालित और नियंत्रित करने का कार्य भी करेगा।

 

कटक में उत्कल यादव महासभा का आयोजन

कटक (ओडिशा) : जनवरी, 2014 को कटक के बलियात्रा ग्राउंड में उत्कल यादव महासभा का आयोजन किया गया। इस महासभा को बीजू जनता दल के अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने संबोधित किया। सम्मेलन में पूरे राज्य से यादव समाज के लगभग 20,000 लोगों ने भाग लिया। महासभा को उत्कल यादव संघ के अध्यक्ष आशीर्वाद बेहरा के नेतृत्व में संपन्न किया गया।

 

(फारवर्ड प्रेस के फरवरी, 2014 अंक में प्रकाशित )


 फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। एफपी बुक्‍स के नाम से जारी होने वाली ये किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, सस्‍क‍ृति व सामाजिक-राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के साथ-साथ इसके सूक्ष्म पहलुओं को भी गहराई से उजागर करती हैं। एफपी बुक्‍स की सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +919968527911, ईमेल : info@forwardmagazine.in

About The Author

Reply