h n

धमकी भरे फोन कॉल्स आने का सिलसिला जारी, माले, राजद, रालोसपा व कांग्रेस ने की निंदा

रणवीर सेना के समर्थकों द्वारा फारवर्ड प्रेस के हिंदी-संपादक नवल किशोर कुमार को जान मारने की धमकी दिये जाने के मामले को लेकर विभिन्न  राजनीतिक दलों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। भाकपा-माले, राजद, रालोसपा और कांग्रेस ने इस घटना की निंदा की है और इसे मीडिया पर हमला करार दिया है :

गत 1 जून को फारवर्ड प्रेस के हिंदी-संपादक नवल किशोर कुमार ने बरमेश्वर मुखिया के उन समर्थकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई  है, जिन्होंने उन्हें जान मारने तथा परिजनों के खिलाफ अभद्रता करने की धमकी दी थी। इस बीच रणवीर सेना के इस कृत्य के खिलाफ बिहार के कई राजनीतिक दलों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। दूसरी ओर रणवीर सेना के सदस्यों ने भोजपुर के खोपिरा गांव में बरमेश्वर मुखिया की प्रतिमा स्थापित कर दी  गई है।

नवल किशोर कुमार, हिंदी संपादक, फारवर्ड प्रेस

ग़ौरतलब है कि बीते 27 मई 2018 को नवल ने बरमेश्वर मुखिया की प्रतिमा स्थापित करने के खिलाफ एक टिप्पणी लिखी थी। इसके बाद उनके फेसबुक पोस्ट पर रणवीर सेना के समर्थक टूट पड़े। अश्लील और शर्मसार करने वाली भाषा के इस्तेमाल के साथ कइयों ने उन्हें फोन कर  जान से मारने की धमकी दी, तो कइयों ने उनके घर के महिला सदस्यों के साथ बलात्कार की। रणवीर सेना के कथित सदस्यों द्वारा दी गयी धमकी पर भाकपा-माले के राज्य सचिव कुणाल ने कहा कि उनकी पार्टी “बिहार की भाजपा-संघ समर्थक ताकतों द्वारा सोशल मीडिया पर मिथ्या प्रचार अभियान तथा परिजनों से बलात्कार की धमकी आदि ओछी हरकतों की तीखी निंदा करती है और इस तरह की ताकतों के खिलाफ एकताबद्ध संघर्ष की अपील करती है।” उन्होंने कहा कि “90 के दशक में 300 से अधिक दलित-गरीबों की निर्मम हत्या और दर्जनों जनसंहार के मुख्य आरोपी आदमखोर बरमेश्वर मुखिया की मूर्ति लगाने का क्या औचित्य है? जब नवल कुमार ने इसका विरोध किया, तो संघियों ने अपनी आदत के मुताबिक उन पर हमला कर दिया।”

कुणाल ने कहा कि “इस मूर्ति के अनावरण में भाजपा-जदयू के बड़े नेताओं के शामिल होने की चर्चा है। उन्होंने यह भी कहा कि  ऐसे आदमखोर प्रतीकों के जरिए भाजपा बिहार में सामंती-सांप्रदायिक ताकतों का मनोबल बढ़ाने का काम कर रही है और पूरे बिहार में दलित-गरीबों के खिलाफ माहौल बना रही है। हमारी पार्टी भाजपा के इस प्रकार के मंसूबे को कभी कामयाब नहीं होने देगी।”

वहीं, बिहार में मुख्य विपक्षी दल राष्ट्रीय जनता दल द्वारा ट्वीट किया गया है। राजद की ओर से कहा गया है – “नीतीश सरकार के शह और कुछ सवर्ण सरकारी अधिकारियों के समर्थन से बिहार में वहशी संगठन रणवीर सेना को पुनर्जीवित करने का प्रयास जोरों पर है।”

बिहार के लक्ष्मणपुर बाथे में 30 नवंबर और 1 दिसंबर, 1997 की रात हुए नरसंहार में रणवीर सेना ने 58 लोगों की हत्या की थी। मारे गये लोगों की स्मृति में बनाया गया स्मारक

बिहार कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता सह पूर्व विधान पार्षद डॉ. हरखू झा ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि “बरमेश्वर मुखिया कोई आदर्श पुरुष नहीं थे। एक संपादक को जान मारने की धमकी देना कहीं से भी उचित नहीं है। इसकी निंदा की जानी चाहिए।” वहीं, पूर्व विधान पार्षद सह प्रख्यात साहित्यकार प्रेम कुमार मणि ने कहा कि “मीडिया पर हमला करने का मतलब है कि अभिव्यक्ति की आज़ादी को खत्म किया जा रहा है।”

रणवीर सेना के सदस्यों द्वारा दी जा रही धमकी दिये जाने पर बिहार में सत्तासीन एनडीए के घटक राष्ट्रीय लोकतांत्रिक समता पार्टी के प्रदेश महासचिव राम बिहारी सिंह ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि इस घटना की जितनी निंदा की जाए कम है।

खबर लिखे जाने तक नवल किशोर कुमार को फेसबुक और मोबाइल फोन पर लगातार धमकियां दी जा रही हैं। पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई अभी तक नहीं की गई है।

(कॉपी एडिटर – प्रेम बरेलवी)


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। एफपी बुक्‍स के नाम से जारी होने वाली ये किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, सस्‍क‍ृति व सामाजिक-राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के साथ-साथ इसके सूक्ष्म पहलुओं को भी गहराई से उजागर करती हैं। एफपी बुक्‍स की सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +919968527911, ईमेल : info@forwardmagazine.in

फारवर्ड प्रेस की किताबें किंडल पर प्रिंट की तुलना में सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। कृपया इन लिंकों पर देखें :

महिषासुर एक जननायक’

महिषासुर : मिथक व परंपराए

बहुजन साहित्य की प्रस्तावना 

दलित पैंथर्स : एन ऑथरेटिव हिस्ट्री : लेखक : जेवी पवार 

जाति के प्रश्न पर कबी

चिंतन के जन सरोकार

लेखक के बारे में

एफपी डेस्‍क

संबंधित आलेख

यूपी : दलित जैसे नहीं हैं अति पिछड़े, श्रेणी में शामिल करना न्यायसंगत नहीं
सामाजिक न्याय की दृष्टि से देखा जाय तो भी इन 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने से दलितों के साथ अन्याय होगा।...
बहस-तलब : आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पूर्वार्द्ध में
मूल बात यह है कि यदि आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाता है तो ईमानदारी से इस संबंध में भी दलित, आदिवासी और पिछड़ो...
साक्षात्कार : ‘हम विमुक्त, घुमंतू व अर्द्ध घुमंतू जनजातियों को मिले एसटी का दर्जा या दस फीसदी आरक्षण’
“मैंने उन्हें रेनके कमीशन की रिपोर्ट दी और कहा कि देखिए यह रिपोर्ट क्या कहती है। आप उन जातियों के लिए काम कर रहे...
कैसे और क्यों दलित बिठाने लगे हैं गणेश की प्रतिमा?
जाटव समाज में भी कुछ लोग मानसिक रूप से परिपक्व नहीं हैं, कैडराइज नहीं हैं। उनको आरएसएस के वॉलंटियर्स बहुत आसानी से अपनी गिरफ़्त...
महाराष्ट्र में आदिवासी महिलाओं ने कहा– रावण हमारे पुरखा, उनकी प्रतिमाएं जलाना बंद हो
उषाकिरण आत्राम के मुताबिक, रावण जो कि हमारे पुरखा हैं, उन्हें हिंसक बताया जाता है और एक तरह से हमारी संस्कृति को दूषित किया...