h n

पीएम करेंगे सरदार की प्रतिमा का अनावरण, आदिवासी मनाएंगे शोक, नहीं जलाएंगे चूल्हा

उत्तरी गुजरात के बनासकांठा से लेकर दक्षिण गुजरात के नौ आदिवासी बहुल जिले में आदिवासी आगामी 31 अक्टूबर को शोक मनाएंगे। जबकि प्रधानमंत्री सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे। आदिवासियों का कहना है कि इस प्रतिमा परियोजना के लिए सरकार ने उनसे उनकी जमीनें तो छीनी ही, रोजी-रोजगार भी छीन लिया है। फारवर्ड प्रेस की खबर :

सरदार पटेल की विशालकाय प्रतिमा को लेकर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विरोध हो रहा है। इससे पहले कि आगामी 31 अक्टूबर 2018 को वे नर्मदा जिले के केवड़िया में  ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ यानी ‘एकता की प्रतिमा’ के रूप में सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे, गुजरात के आदिवासियों ने इसका पुरजोर विरोध किया है। उनका कहना है कि इस प्रतिमा के लिए सरकार ने उनसे उनकी जमीनें छीन लीं।

आदिवासियों का कहना है कि सरदार पटेल की प्रतिमा परियोजना उनके लिए विनाशकारी साबित हुई है। उन्होंने आह्वान किया है कि इसके विरोध में वे अपने घरों में चूल्हा नहीं जलाएंगे।

इस विरोध का आह्वान आदिवासी नेता प्रफुल्ल वसावा ने किया है। उनका कहना है कि 72 गांवों में कोई खाना नहीं पकेगा। हम उस दिन शोक मनाएंगे, क्योंकि इस परियोजना ने हमारा जीवन बर्बाद कर दिया। उन्होंने कहा कि यह हमारी परंपरा रही है कि जिस दिन हम शोक मनाते हैं, हम अपने घरों में खाना नहीं बनाते।

सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण की तैयारी अब अंतिम चरण में

उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि उसने हमारे अधिकारों का उल्लंघन किया है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि वे सरदार पटेल के खिलाफ नहीं हैं। उनका सम्मान तो किया ही जाना चाहिए, लेकिन यह हमारी जिंदगी के मूल्य पर नहीं हो। सरकार विकास की बातें कह रही है, लेकिन उसका यह विकास एकतरफा है।

गौरतलब है कि सरकार ने आदिवासियों से उनकी जमीन काे सरदार सरोवर नर्मदा परियोजना के साथ प्रतिमा की स्थापना व पर्यटन के विकास आदि उद्देश्यों के लिए अधिग्रहित किया है।

सरदार पटेल की प्रतिमा के चेहरे को अंतिम रूप देते मूर्तिकार राम वी. सुतार। राम वी. सुतार देश के प्राख्यात मूर्तिकार हैं। इनके द्वारा बनाई गई महात्मा गांधी की एक प्रतिमा बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में स्थापित है और इसकी ऊंचाई 70 फीट है

बहरहाल, आदिवासियों के इस असहयोग आंदोलन में गुजरात के सभी आदिवासी संगठन शामिल हैं। खासकर उत्तरी गुजरात के बनासकांठा से लेकर दक्षिण गुजरात के नौ आदिवासी बहुल जिलाें के लोग इस आंदोलन में भाग लेंगे। इस दौरान बंद का भी आह्वान किया गया है।

दरअसल, सरदार पटेल प्रतिमा परियोजना के कारण 32 गांव अस्तित्वहीन हो गए हैं। इनमें से 19 गांवाें के लोगों का पुनर्वास भी नहीं हो सका है। गुजरात सरकार द्वारा वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, केवड़िया कॉलोनी के छह गांव और गरुडेश्वर ब्लॉक के सात गांवों में सिर्फ मुआवजा दिया गया है। जबकि सरकार ने जमीन और नौकरी देने का वादा भी किया था।

(कॉपी संपादन : प्रेम बरेलवी/एफपी डेस्क)


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। हमारी किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, संस्कृति, सामाज व राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के सूक्ष्म पहलुओं को गहराई से उजागर करती हैं। पुस्तक-सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +917827427311, ईमेल : info@forwardmagazine.in

फारवर्ड प्रेस की किताबें किंडल पर प्रिंट की तुलना में सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। कृपया इन लिंकों पर देखें 

दलित पैंथर्स : एन ऑथरेटिव हिस्ट्री : लेखक : जेवी पवार 

महिषासुर एक जननायक

महिषासुर : मिथक व परंपराए

जाति के प्रश्न पर कबी

चिंतन के जन सरोकार

लेखक के बारे में

एफपी डेस्‍क

संबंधित आलेख

यूपी : दलित जैसे नहीं हैं अति पिछड़े, श्रेणी में शामिल करना न्यायसंगत नहीं
सामाजिक न्याय की दृष्टि से देखा जाय तो भी इन 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने से दलितों के साथ अन्याय होगा।...
बहस-तलब : आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पूर्वार्द्ध में
मूल बात यह है कि यदि आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाता है तो ईमानदारी से इस संबंध में भी दलित, आदिवासी और पिछड़ो...
साक्षात्कार : ‘हम विमुक्त, घुमंतू व अर्द्ध घुमंतू जनजातियों को मिले एसटी का दर्जा या दस फीसदी आरक्षण’
“मैंने उन्हें रेनके कमीशन की रिपोर्ट दी और कहा कि देखिए यह रिपोर्ट क्या कहती है। आप उन जातियों के लिए काम कर रहे...
कैसे और क्यों दलित बिठाने लगे हैं गणेश की प्रतिमा?
जाटव समाज में भी कुछ लोग मानसिक रूप से परिपक्व नहीं हैं, कैडराइज नहीं हैं। उनको आरएसएस के वॉलंटियर्स बहुत आसानी से अपनी गिरफ़्त...
महाराष्ट्र में आदिवासी महिलाओं ने कहा– रावण हमारे पुरखा, उनकी प्रतिमाएं जलाना बंद हो
उषाकिरण आत्राम के मुताबिक, रावण जो कि हमारे पुरखा हैं, उन्हें हिंसक बताया जाता है और एक तरह से हमारी संस्कृति को दूषित किया...