उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में बनें एकेडमिक कंसलटेंट, ऐसे करें आवेदन

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय ने संविदा के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन मंगवाए हैं। हालांकि वैकेंसी में पद का नाम एकेडमिक कंसलटेंट रखा गया है और उनका काम नियमित शिक्षक के जैसा ही होगा। फारवर्ड प्रेस की खबर :

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय ने उर्दू, भौतिकी, रसायन, अर्थशास्त्र, सहित 23 विषयों में अकादमिक सलाहकार पदों के लिए भर्तियां निकाली है। इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.uou.ac.in पर जाकर वेकेंसी के बारे में विस्तृत जानकारियां हासिल कर सकते हैं। वेबसाइट के जरिए आवेदन फार्म जमा किया जा सकता है। उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के आधार पर होगा और हल्द्वानी स्थित विश्वविद्यालय के कैंपस में वाक इन इंटरव्यू के लिए आगामी 13 और 14 नवम्बर का दिन निर्धारित है।

अकादमिक सलाहकार के रिक्त पदों की कुल संख्या 41 है और यह अधिकतम छह माह के लिए अल्पकालिक नियोजन है। वेतन 23,000-28,000 रुपए के बीच होगी। इनका काम विश्वविद्यालय के नियमित शिक्षकों की तरह ही होगा। इस संबंध में जरूरी अहर्ता सहित सभी जरूरी जानकारियां वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। अभ्यर्थी आवेदन से पूर्व यह निर्धारित कर लें कि वे वाक उन इंटरव्यू की तिथि तक विज्ञापन में वर्णित अनिवार्य अहर्ताएं अवश्य पूरी करते हों। अहर्ताओं की पुष्टि नहीं होने पर आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

वाक इन इंटरव्यू के पात्र अभ्यर्थी को विश्वविद्यालय के लेखा अनुभाग में 200 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में जमा कर उसकी रसीद की एक प्रति एप्लीकेशन फार्म के साथ संलग्न करना होगा। यह राशि किसी भी सूरत में वापस नहीं की जाएगी। वैवाहिक स्थिति भी स्पष्ट करनी होगी। विज्ञापन में कहा गया है कि ऐसे पुरुष, जिनकी एक से अधिक पत्नी जीवित हों अथवा ऐसी महिला जिसने ऐसे पुरुष से विवाह किया हो जिसकी पहले से ही जीवित पत्नी हो, इस अकादमिक सलाहकार पद के लिए पात्र नहीं होंगे।

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय, हल्द्वानी

वाक इन इंटरव्यू के लिए रजिस्ट्रेशन निर्धारित तिथि वाले दिन दस से बारह बजे के बीच निर्धारित है और उसके बाद पंजीकरण नहीं किया जाएगा। विश्वविद्यालय की तरफ से साफ कर दिया गया है कि इंटरव्यू के लिए आने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी तरह का भत्ता, यात्रा भत्ता नहीं दिया जाएगा।  

बताते चलें कि विश्वविद्यालय ने उर्दू, संगीत, वनस्पति विज्ञान, भौतिकी, समाज कार्य, अर्थशास्त्र, प्राणि विज्ञान, योग, एलएलएम, गणित, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, ज्योतिष, संस्कृत, मनोविज्ञान, पर्यावरण विज्ञान के लिए दो-दो और रसायन विज्ञान, हिन्दी, इतिहास, गृह विज्ञान, अंग्रेजी, भूगोल के लिए एक-एक और लाइब्रेरी साइंस व सूचना विज्ञान के लिए तीन अकादमिक सलाहकार के पद निकाले हैं। इन सभी विषयों में वाक इन इंटरव्यू के आधार पर नियुक्तियां होनी हैं। पीएचडी/नैट/सैट (उत्तराखंड) क्वालीफायड अभ्यर्थी ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय ने जारी किया है अकादमिक सलाहकार के 41 पदों के लिए विज्ञापन
  • वाक इन इन्टरव्यू के लिए 13-14 नवंबर का दिन मुकर्रर
  • साक्षात्कार के दिन 12 बजे तक कराना होगा पंजीकरण
  • पीएचडी/नैट/सैट (उत्तराखंड) क्वालीफायड अभ्यर्थी ही ले सकेंगे भाग
  • विस्तृत जानकारी हेतु विज्ञापन देखने के लिए यहां क्लिक करें

शैक्षिक उपलब्धियों के लिए 55 अंक निर्धारित किए गए हैं जबकि शोध पत्रिका (जर्नल्स) में प्रकाशित शोध लेख, पुस्तक, पुस्तक में पाठ, संबंधित विश्वविद्यालय अथवा अन्य किसी शासकीय वेबसाइट पर अपलोड किए गए न्यूनतम 15 मिनट की अवधि के वीडियो लेक्चर के लिए 25 अंक और मुक्त विश्वविद्यालय/पारंपरिक विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय में शिक्षक के रूप में कार्यानुभव के लिए दस अंक निर्धारित किए गए हैं। हालांकि उन्हीं शोध पत्रों को सम्मलित किया जाएगा जो प्रकाशित हो तथा जिन जर्नल में प्रकाशित हो, उस जर्नल का आईएसबीएन/आईएसएसएन भी होना चाहिए। प्रत्येक प्रकाशित शोध पत्र के लिए 5 अंक निर्धारित किए गए हैं। इसी तरह प्रति पुस्तक अधिकतम 10 अंक जिसमें पुस्तक में पाठ के लिए पांच अंक और वीडियो लेक्चर के लिए पांच अंक निर्धारित किए गए हैं। इसके अलावा अन्य जरूरी अहर्ताएं वेबसाइट पर उपलब्ध है जिसे आवेदन करने से पहले देखा जा सकता है।   

(कॉपी संपादन : एफपी डेस्क)


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। हमारी किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, संस्कृति, सामाज व राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के सूक्ष्म पहलुओं को गहराई से उजागर करती हैं। पुस्तक-सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +917827427311, ईमेल : info@forwardmagazine.in

फारवर्ड प्रेस की किताबें किंडल पर प्रिंट की तुलना में सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। कृपया इन लिंकों पर देखें 

दलित पैंथर्स : एन ऑथरेटिव हिस्ट्री : लेखक : जेवी पवार 

महिषासुर एक जननायक

महिषासुर : मिथक व परंपराए

जाति के प्रश्न पर कबी

चिंतन के जन सरोकार

About The Author

Reply