जॉर्ज फर्नांडीज का निधन, प्रधानमंत्री ने बताया आपातकाल का योद्धा

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज का निधन आज हो गया। फर्नांडिस पिछले कुछ दिनों से स्वाइन फ्लू से पीड़ित थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें आपातकाल विरोधी योद्धा के रूप में याद किया है। फारवर्ड प्रेस की रिपोर्ट

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज का निधन आज 88 वर्ष की आयु में हो गया। समाचार पोर्टल ‘द क्विंट’ ने फर्नांडिस के पारिवारिक सूत्रों के हवाले से इसकी पुष्टि की है।

जॉर्ज फर्नांडीज

फर्नांडिस पिछले कुछ दिनों में स्वाइन फ्लू से पीड़ित थे तथा लंबे समय से अल्जाइमर रोग से भी ग्रस्त थे। उन्होंने 1998 से 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली राजग सरकार में रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया था। एक सांसद के रूप में उनका आखिरी कार्यकाल अगस्त 2009 और जुलाई 2010 के बीच राज्यसभा सांसद के रूप में था।

फर्नांडिस को आपातकाल विरोधी योद्धा के रूप में याद करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है कि, “उन्होंने आपातकाल दांत और नाखून का विरोध किया। उनकी सादगी और विनम्रता उल्लेखनीय थी। मेरे विचार उनके परिवार, दोस्तों और लाखों लोगों के साथ हैं।”

(कॉपी संपादन : प्रेम बरेलवी)


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। एफपी बुक्‍स के नाम से जारी होने वाली ये किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, सस्‍क‍ृति व सामाजिक-राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के साथ-साथ इसके सूक्ष्म पहलुओं को भी गहराई से उजागर करती हैं। एफपी बुक्‍स की सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +917827427311, ईमेल : info@forwardmagazine.in

फारवर्ड प्रेस की किताबें किंडल पर प्रिंट की तुलना में सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। कृपया इन लिंकों पर देखें 

मिस कैथरीन मेयो की बहुचर्चित कृति : मदर इंडिया

बहुजन साहित्य की प्रस्तावना 

दलित पैंथर्स : एन ऑथरेटिव हिस्ट्री : लेखक : जेवी पवार 

महिषासुर एक जननायक’

महिषासुर : मिथक व परंपराए

जाति के प्रश्न पर कबी

चिंतन के जन सरोकार

About The Author

Reply