h n

फेसबुक पर द्विजाें ने दी दलितों को गाली, मुकदमा करने पर बहिष्कार की धमकी

केंद्र सरकार द्वारा एससी एसटी एक्ट को मजबूत बनाने संबंधी पहल के बावजूद दलितों के खिलाफ अत्याचार रुक नहीं रहा है। सोशल मीडिया से लेकर सुदूर इलाकों तक में भी उन्हें निशाना बनाया जा रहा है। राजस्थान के बाड़मेर जिले में दलितों को बहिष्कृत करने की धमकी दी गयी है। यह रिपोर्ट :

राजस्थान के बाड़मेर जिले में दलितों के उत्पीड़न का मामला सामने आया है। खबर है कि इस जिले के कालुडी गाँव में सोशल मीडिया पर लिखे एक पोस्ट के कारण उत्पन्न विवाद के बाद गाँव के ब्राह्मण दलितों को डरा-धमका रहे हैं और उन्हें गाँव से बहिष्कृत करने की धमकी दे रहे हैं। दलितों ने ब्राह्मणों के खिलाफ दो मामले दर्ज कराये हैं। इसमें पहले दर्ज कराये गए मामले में दो नाबालिगों को गिरफ्तार किया गया था, जिन्हें पुलिस ने कोर्ट में पेश किया। अभी तक इस मामले में किसी अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

वहीं इस मामले की जांच कर रहे उप पुलिस अधीक्षक विक्रम सिंह ने फॉरवर्ड प्रेस को बताया कि मामले की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि अभी गवाहों के बयान पूरे नहीं हुए हैं और इनके बयान लेने के बाद अनुमति मिलने पर गिरफ्तारी के बारे में कोई कदम उठाया जाएगा। एहतियात के तौर पर गांव में पुलिस तैनात कर दी गई है।

साथ ही राज्य के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया का बयान भी आया है जिन्होंने कहा है कि इस मामले में उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी।

राजस्थान के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया

सोशल मीडिया में दलितों के खिलाफ अपमानजनक बातें लिखने की घटनायें काफी हो रही हैं। इनमें से कई मामले अदालत में भी पहुँच रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि दलित अब इन अपमानों को मूक होकर नहीं सह रहे हैं और इनके खिलाफ उपलब्ध हर तरह के क़ानूनी उपायों की मदद ले रहे हैं। अभी कुछ दिन पहले ही उत्तराखंड के एक अधिवक्ता को राज्य के अनुसूचित जनजाति के एक अधिकारी के खिलाफ फेसबुक पर अपमानजनक और झूठी बातें लिखने के आरोप में हाईकोर्ट का कोपभाजन बनना पड़ा और कोर्ट ने शपथ के तहत झूठ बोलने का दोषी मानते हुए उस पर 2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था।

एससी एसटी एक्ट को सुप्रीम कोर्ट द्वारा कमजोर किये जाने के विरोध में बीते 2 अप्रैल 2018 को भारत बंद के दौरान दलित (फोटो साभार : रेडिफ डॉट कॉम

बाड़मेर में जिस तरह की खबर आ रही है उसके हिसाब से इस गाँव में मेघवाल और राजपुरोहित समुदायों के बीच विवाद उस समय पैदा हुआ जब ऊंची जातियों के कुछ युवाओं ने दलितों के खिलाफ सोशल मीडिया में जाति को लक्ष्य कर अपमानजनक बातें पोस्ट की। दलित युवाओं ने इनके खिलाफ मामला दर्ज कराया।

इसे भी पढ़ें : दलित अधिकारी को बताया ब्राह्मण, वकील को दो लाख रुपए का दंड

अंग्रेजी अखबार ‘इंडियन एक्सप्रेस’ में छपी खबर के मुताबिक़ गांव के एक दलित दिनेश ने बताया कि मामला दर्ज कराये जाने के बाद गांव की दबंग ऊंची जाति के लोग (राजपुरोहितों) दलितों पर मामला वापस लेने का दबाव डाल रहे हैं। इन लोगों ने दलितों को धमकाना शुरू कर दिया। दलितों से ऊंची जाति के लोगों ने कहा कि उन्हें गांव से बहिष्कृत कर दिया गया है और उन्हें गांव की सड़कों पर चलने नहीं दिया जाएगा और गांव में अन्य किसी भी तरह की सुविधाओं का प्रयोग नहीं करने दिया जाएगा। इन लोगों ने दलितों को गालियां भी दीं और धमकाया भी।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे

दलितों ने धमकाए जाने और बहिष्कृत किये जाने की धमकियों के बाद गांव के राजपुरोहितों के खिलाफ आईपीसी और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति क़ानून के तहत जिले के बालोतरा थाने में 16 अगस्त 2018 को एक दूसरा मामला भी दर्ज कराया। इसी गांव के एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि यह पहली बार नहीं है जब मेघवाल समुदाय को ऊंची जातियों के उत्पीड़न को सहना पड़ रहा है। वे निरंतर ही भय और धमकियों के बीच जी रहे हैं।

इस खबर में एक आरोपी धन सिंह राजपुरोहित ने कहा है कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप गलत हैं और जिस दिन यह घटना हुई उस दिन वह गांव में मौजूद नहीं था। खबर में बलोत्रा के थानाध्यक्ष भंवर लाल सीरवी के हवाले से बताया गया है कि दोनों समुदायों के बीच समझौते के प्रयास चल रहे हैं। गांव में पुलिस की तैनाती कर दी गई है।

(कॉपी संपादन : एफपी डेस्क)


फारवर्ड प्रेस वेब पोर्टल के अतिरिक्‍त बहुजन मुद्दों की पुस्‍तकों का प्रकाशक भी है। एफपी बुक्‍स के नाम से जारी होने वाली ये किताबें बहुजन (दलित, ओबीसी, आदिवासी, घुमंतु, पसमांदा समुदाय) तबकों के साहित्‍य, सस्‍क‍ृति व सामाजिक-राजनीति की व्‍यापक समस्‍याओं के साथ-साथ इसके सूक्ष्म पहलुओं को भी गहराई से उजागर करती हैं। एफपी बुक्‍स की सूची जानने अथवा किताबें मंगवाने के लिए संपर्क करें। मोबाइल : +917827427311, ईमेल : info@forwardmagazine.in

फारवर्ड प्रेस की किताबें किंडल पर प्रिंट की तुलना में सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। कृपया इन लिंकों पर देखें 

बहुजन साहित्य की प्रस्तावना 

दलित पैंथर्स : एन ऑथरेटिव हिस्ट्री : लेखक : जेवी पवार 

महिषासुर एक जननायक’

महिषासुर : मिथक व परंपराए

जाति के प्रश्न पर कबी

चिंतन के जन सरोकार

लेखक के बारे में

अशोक झा

लेखक अशोक झा पिछले 25 वर्षों से दिल्ली में पत्रकारिता कर रहे हैं। उन्होंने अपने कैरियर की शुरूआत हिंदी दैनिक राष्ट्रीय सहारा से की थी तथा वे सेंटर फॉर सोशल डेवलपमेंट, नई दिल्ली सहित कई सामाजिक संगठनों से भी जुड़े रहे हैं

संबंधित आलेख

यूपी : दलित जैसे नहीं हैं अति पिछड़े, श्रेणी में शामिल करना न्यायसंगत नहीं
सामाजिक न्याय की दृष्टि से देखा जाय तो भी इन 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने से दलितों के साथ अन्याय होगा।...
बहस-तलब : आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पूर्वार्द्ध में
मूल बात यह है कि यदि आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाता है तो ईमानदारी से इस संबंध में भी दलित, आदिवासी और पिछड़ो...
साक्षात्कार : ‘हम विमुक्त, घुमंतू व अर्द्ध घुमंतू जनजातियों को मिले एसटी का दर्जा या दस फीसदी आरक्षण’
“मैंने उन्हें रेनके कमीशन की रिपोर्ट दी और कहा कि देखिए यह रिपोर्ट क्या कहती है। आप उन जातियों के लिए काम कर रहे...
कैसे और क्यों दलित बिठाने लगे हैं गणेश की प्रतिमा?
जाटव समाज में भी कुछ लोग मानसिक रूप से परिपक्व नहीं हैं, कैडराइज नहीं हैं। उनको आरएसएस के वॉलंटियर्स बहुत आसानी से अपनी गिरफ़्त...
महाराष्ट्र में आदिवासी महिलाओं ने कहा– रावण हमारे पुरखा, उनकी प्रतिमाएं जलाना बंद हो
उषाकिरण आत्राम के मुताबिक, रावण जो कि हमारे पुरखा हैं, उन्हें हिंसक बताया जाता है और एक तरह से हमारी संस्कृति को दूषित किया...